10वीं पास महिला उम्मीदवारों से सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के पदों के लिए निकली वेकेंसी

महिला आर्मी भर्ती 2021, Jobs for Female in Indian Army : इंडियन आर्मी ने महिला अभ्यर्थियों के विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिया है। इंडियन आर्मी में महिलाओं की भर्ती, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन :

भारतीय सेना ने योग्य महिला उम्मीदवारों के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की। 100 सैनिक सामान्य ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) भर्ती रैलियों को अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग में 10वीं पास वाले भारतीय महिला को सेना में आयोजित करने की योजना है। ऑनलाइन आवेदन 20 जुलाई 2021 से पहले कर सकते हैं।

महिला आर्मी भर्ती 2021
Mahila Army Bharti 2021
सेना ने महिलाओं को सैन्य पुलिस में शामिल करने के लिए प्रक्रिया शुरू की। यह सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

शैक्षिक योग्यता: मैट्रिक/10वीं/ एसएसएलसी या कुल विषय में 45% अंकों के साथ या प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक हो।

आयु सीमा : न्‍यूनतम 17 1/2 और अध‍िकतम 21 साल की महिला उम्‍मीदवार आवेदन कर सकती हैं। (01 अक्टूबर 2000 से 01 अप्रैल 2004 के बीच जन्मे)

भारतीय सेना महिला सैन्य पुलिस चयन प्रक्रिया : चयन शारीरिक दक्षता, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा पर आधारित होगा।

शारीरिक मानदंड- नौकरी के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए और उनका अनुपातिक वजन होना चाहिए।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण :
1.6 किलोमीटर तक दौड़ 7 मिन 30 सेकेंड
लंबी छलांग : 10 फीट
हाई जंप : 3 फीट

Indian Army women recruitment कैसे करें आवेदन- इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार : joinindianarmy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

आवेदन शुल्क : कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 06 जून 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2021

महत्वपूर्ण लिंक :
विस्तृत विज्ञापन लिंक- https://joinindianarmy.nic.in/WOMEN.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें- http://joinindianarmy.nic.in/BRAVOApplicantEligibility.htm
आधिकारिक वेबसाइट: http://joinindianarmy.nic.in

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सेना के पास महिलाओं के रूप में 3.80 प्रतिशत हिस्सेदारी है, वायु सेना में 13.09 प्रतिशत और नौसेना में छह प्रतिशत है।

सेना के अधिकारियों ने कहा कि जवानों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण। सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा इस परियोजना को पहली बार शुरू किया गया था। पिछले साल, भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने अनुमति देने के लिए प्रक्रिया कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *