भागे हुए सैन्य कर्मियों को ले जा रहे अफगान विमान को उज्बेकिस्तान ने मार गिराया : रिपोर्ट

मास्को : उज्बेकिस्तान की वायु रक्षा प्रणाली ने उज्बेकिस्तान के हवाई क्षेत्र में घुसने के बाद एक विमान को मार गिराया। रूस टुडे ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उज्बेक राजधानी ताशकंद में अधिकारियों ने खुलासा किया कि भागते हुए अफगान सैन्य कर्मियों को ले जा रहे एक विमान को उज्बेकिस्तान की वायु-रक्षा प्रणाली ने पड़ोसी देश के हवाई क्षेत्र में पार करने के बाद मार गिराया। उज्बेक रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने आरआईए नोवोस्ती को बताया कि उज्बेकिस्तान की वायु सेना के वायु रक्षा बलों ने एक अफगान सैन्य विमान द्वारा उज्बेकिस्तान की हवाई सीमा को अवैध रूप से पार करने के प्रयास को दबा दिया।

पहले यह बताया गया था कि उज्बेकिस्तान में ईंधन खत्म होने के बाद एक अफगान विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जबकि उज्बेक अधिकारियों ने इसे देश में उतरने से इनकार कर दिया था। स्थानीय मीडिया की रिपोटरें से संकेत मिलता है कि विमान में सवार दो पायलट पैराशूट से उतरते हुए दुर्घटना में बच गए। इससे पहले, सरकार के प्रवक्ता बख्रोम जुल्फिकारोव ने टास को बताया था कि दुर्घटना रात के समय हुई थी और इसके विवरण की पुष्टि की जा रही है।

अफगानिस्तान के अब अपदस्थ राष्ट्रपति अशरफ गनी, जिन्होंने 2014 से अमेरिका समर्थित अफगान सरकार का नेतृत्व किया था, ने रविवार को देश छोड़ दिया था। कई स्रोतों का कहना है कि वह अपने सलाहकारों के एक करीबी समूह के साथ उज्बेकिस्तान पहुंचे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि काबुल में रूसी दूतावास ने कहा है कि गनी अपने साथ बड़ी मात्रा में नकदी और कीमती सामान लेकर गए हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =