Uttar Pradesh News : विधानसभा चुनाव से पहले योगी ने बनाई अंबेडकर स्मारक बनाने की योजना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले दलितों को लुभाने के प्रयास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि वह दलित नेता डॉ. बी.आर. अम्बेडकर का एक भव्य स्मारक बनवाएंगे। लखनऊ के ऐशबाग में स्थित भारत रत्न डॉ. भीम राव अम्बेडकर मेमोरियल एंड कल्चरल सेंटर की आधारशिला राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 28 जून को अपनी लखनऊ यात्रा के दौरान रखे जाने की संभावना है।

इस परियोजना पर लगभग 50 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है और सूत्रों ने संकेत दिया कि केंद्र का एक हिस्सा जिसमें 45 मीटर ऊंची प्रतिमा शामिल होगी, दिसंबर के पहले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा, ताकि 6 दिसंबर को अंबेडकर की पुण्यतिथि पर इसका उद्घाटन किया जा सके।

लखनऊ में पहले से ही अम्बेडकर और उनकी पत्नी रमाबाई की स्मृति में समर्पित कई स्मारक हैं। इन सभी का निर्माण राज्य में बहुजन समाज पार्टी के विभिन्न शासनों के दौरान लखनऊ और नोएडा में किया गया था। योगी आदित्यनाथ के अनुसार प्रस्तावित अंबेडकर स्मारक सांस्कृतिक और शैक्षिक कार्यक्रमों के केंद्र के रूप में काम करेगा।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा “यह एक भव्य इमारत होगी, जिसमें अम्बेडकर की मूर्ति, पुस्तकालय, संग्रहालय और सभागार होगा। वर्तमान योजनाओं के अनुसार प्रतिमा 25 फीट ऊंची होगी, 20 फीट ऊंचे आसन पर रखी जाएगी। वहां साल भर सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सेमिनार, नाटक आदि शामिल हैं। छात्र शोध उद्देश्यों के लिए भी इसे देख सकते हैं।”

पुस्तकालय में डिजिटल साहित्य का एक विशाल भंडार होगा, जिसमें अम्बेडकर पर किताबें और उनके अपने लेखन शामिल होंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रस्तावित स्थल पर मिट्टी की जांच शुरू हो चुकी है। एक अधिकारी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि परियोजना का एक हिस्सा छह दिसंबर तक पूरा हो जाएगा जिससे अंबेडकर की पुण्यतिथि पर इसका उद्घाटन किया जा सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *