अमेरिका ने यूएनएससी वीटो के अधिकार का अवमूल्यन करने की कोशिश कीः रूस

वाशिंगटन। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अमेरिका सहित कई पश्चिमी देश सुरक्षा परिषद के विशेषाधिकारों को संयुक्त राष्ट्र महासभा में स्थानांतरित करके वीटो के अधिकार के मूल्य को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। लावरोव ने कहा,’अब अमेरिका और अन्य पश्चिमी देश सुरक्षा परिषद के विशेषाधिकारों को महासभा में स्थानांतरित करके वीटो के इस अधिकार के मूल्य को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। जहां वे हथियार लहराकर, ब्लैकमेल करके धमकियां दे सकते हैं।’ उन्होंने ने कहा कि यह कोई नयी बात नहीं है। कई वर्षों से पश्चिम देश उन विषयों पर विभिन्न मंचों, अपीलों और साझेदारियों का समर्थक रहा है, जिन पर पहले से ही संयुक्त राष्ट्र द्वारा विचार किया जा रहा है।

मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद बाइडेन चिंतित

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर को लेकर काफी चिंतित हैं। यह जानकारी व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने दी। ट्विटर ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने ट्विटर को लगभग 44 अरब डॉलर में खरीदने का सौदा किया है। जिसके बाद न्यूयॉर्क शेयर बजार से सोशल मीडिया दिग्गज हट जाएंगे और यह एक निजी कंपनी बन जाएगी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव साकी ने कहा,’मैं इस विशिष्ट लेनदेन पर टिप्पणी नहीं करने जा रही हूं।

मैं आपको बता सकती हूं कि ट्विटर का मालिक चाहे कोई भी हो, राष्ट्रपति लंबे समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शक्ति के बारे में चिंतित हैं। ‘उन्होंने कहा कि बाइडेन एकाधिकारी व्यापार विरोधी सुधारों के प्रबल समर्थक रहे हैं, जिन्हें बड़े मीडिया प्लेटफार्मों से अधिक पारदर्शिता की l आवश्यकता होगी। उल्लेखनीय है कि मस्क ने इससे पहले तीन अरब डॉलर में ट्विटर में 9.1% हिस्सेदारी खरीदी थी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =