चीन से आने वाले यात्रियों के लिए अमेरिका ने कड़े किए नियम

वाशिंगटन। चीन में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव कोरोना टेस्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। अमेरिका ने कहा है कि जनवरी से चीन, हॉन्ग-कॉन्ग और मकाउ से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना का नेगेटिव टेस्ट दिखाना अनिवार्य होगा ताकि कोविड के फैलाव को नियंत्रित किया जा सके। अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हवाई यात्रा करने वालों को कोरोना का नेगेटिव टेस्ट दिखाना होगा जो दो दिन से ज़्यादा पुराना ना हो।

साथ ही कहा कि जो लोग फ़्लाइट लेने से 10 दिन पहले कोरोना पॉज़िटिव रहे हों, उन्हें ठीक होने का प्रमाण दिखाना होगा। चीन ने अगले हफ़्ते से अपनी सीमाएं खोलने की घोषणा की है। इसके साथ ही चीन में लोग विदेश यात्रा के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग करा रहे हैं लेकिन, चीन में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए नियम कड़े कर दिए हैं। अमेरिका के अलावा इटली, जापान, मलेशिया, ताइवान और भारत ने भी नियमों में बदलाव किए हैं।

तीन साल की पाबंदियों के बाद चीन ने आठ जनवरी से यात्रा नियमों में ढील देने की घोषणा की है। चीन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से जुड़े नियम  ‘वैज्ञानिक आधार’ पर लिए गए थे। उसने कुछ देशों और उनके मीडिया पर स्थिति बढ़ाचढ़ा कर दिखाने का आरोप लगाया है। इस बीच ब्रिटेन ने कहा है कि यात्रियों के लिए टेस्टिंग शुरू करने या कोई अन्य नियम बनाने की उसकी कोई योजना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *