अमेरिकी रिपोर्ट में दावा– भारतीय मूल के हैं 66 आईएसआईएस के लड़ाके

वाशिंगटन। आतंकवाद को लेकर एक अमेरिकी रिपोर्ट में बताया गया है कि इस्लामिक स्टेट से जुड़े 66 ज्ञात लड़ाके भारतीय मूल के थे। इस रिपोर्ट में आतंकवाद से लड़ाई में भारत की तारीफ की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर तक इस्लामिक स्टेट से जुड़े 66 भारतीय मूल के लड़ाके थे। बताया गया है कि 2020 के दौरान किसी भी विदेशी आतंकवादी लड़ाके को भारत नहीं लाया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस्लामिक स्टेट से संबंधित 34 आतंकवाद को लेकर मामलों की जांच की और सितंबर में केरल और पश्चिम बंगाल से अल-कायदा के 10 कथित ऑपरेटिव सहित 160 लोगों को गिरफ्तार किया है। NIA द्वारा की गई आतंकवादियों की गिरफ्तारी को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच एजेंसी ने 19 और 26 सितंबर को केरल और पश्चिम बंगाल से अल-कायदा से जुड़े 10 कथित ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया।

सितंबर के आखिरी तक NIA ने 34 आतंकवाद मामलों की जांच की थी जो इस्लामिक स्टेट से संबंधित थे और 160 लोगों को गिरफ्तार किया था। कोलकाता पुलिस काउंटर टेररिज्म स्पेशल टास्क फोर्स ने 29 मई को जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के दूसरे कमांडर अब्दुल करीम को बोधगया में 2013 में हुए बम विस्फोट में शामिल होने को लेकर गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *