भारत समेत यूएस, जापान और आस्ट्रेलिया चिप उत्पादन को बढ़ाने के लिए करेंगे समझौता

नई दिल्ली। जापान के निक्केई अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के अगले सप्ताह इंडो-पैसिफिक क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए वाशिंगटन में मिलने पर सुरक्षित सेमीकंडक्टर चिप आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए कदम उठाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। इस कदम का उद्देश्य चीन पर सेमीकंडक्टर चिप्स की निर्भरता को कम करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित होने वाले पहले व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। निक्केई रिपोर्ट संयुक्त वक्तव्य के मसौदे पर आधारित है जिसके शिखर सम्मेलन में जारी होने की उम्मीद है। मसौदे में कहा गया है कि मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए, चार देश अपनी अर्धचालक आपूर्ति क्षमताओं का पता लगाएंगे और भेद्यता की पहचान करेंगे।

अखबार ने अपनी वेबसाइट पर दिए बयान में कहा कि उन्नत तकनीकों का उपयोग मानवाधिकारों के सम्मान के नियम पर आधारित होना चाहिए। चिप की कमी दुनिया भर में है और यहां तक कि इससे भारतीय ऑटो और स्मार्टफोन निर्माण कंपनियां भी प्रभावित हुई हैं।अमेरिकी सीनेट ने चीन की प्रौद्योगिकी के साथ प्रतिस्पर्धा करने की देश की क्षमता को बढ़ाने के लिए 190 बिलियन डॉलर का एक चौंका देने वाला पैकेज प्रदान करने के लिए भारी बहुमत से पहले ही कानून को मंजूरी दे दी है।

बिल अमेरिकी इतिहास में प्रौद्योगिकी अनुसंधान, अर्धचालक विकास और विनिर्माण के साथ-साथ रोबोट निर्माताओं और चिप निर्माताओं के लिए सब्सिडी के लिए अब तक के सबसे बड़े वित्त पोषण को अधिकृत करता है। कंप्यूटर चिप की कमी ने जीएम जैसी प्रमुख अमेरिकी कंपनियों में ऑटोमोबाइल उत्पादन को ऐसे समय में प्रभावित किया है जब वैश्विक मांग पुनर्जीवित हो रही है।

अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने कहा है कि वित्त पोषण उस पैमाने पर है जो सात से 10 नए अमेरिकी अर्धचालक संयंत्रों की स्थापना को सक्षम कर सकता है। जहां तक चीन का सवाल है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के सख्त रुख पर कायम हैं। बीजिंग के “सैन्य-औद्योगिक परिसर” से उनके संबंधों के कारण उन्होंने 50 से अधिक चीनी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। अमेरिकी कंपनियों और निवेशकों को इन कंपनियों के साथ किसी भी सौदे में प्रवेश करने से रोक दिया गया है।

इन कंपनियों पर अमेरिकी तकनीक की चोरी करने और चीन की सेना को मजबूत करने और उसकी जुझारू विदेश नीति को बढ़ावा देने के लिए इसका इस्तेमाल करने का संदेह है, जो एशिया और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक चिंताजनक कारक के रूप में उभरा है। दर्जनों चीनी कंपनियों जैसे टेलीकॉम दिग्गज हुआवेई, शीर्ष चिप निर्माता एसएमआईसी और ड्रोन निर्माता एसजेड डीजेआई टेक्नोलॉजी को ट्रम्प प्रशासन द्वारा व्यापार ब्लैकलिस्ट में डाल दिया गया था।

(यह सामग्री इंडियानेरेटिवडॉटकॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत दी जा रही है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *