अमेरिका ने अल कायदा और तालिबान के चार नेताओं को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

वाशिंगटन। अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने भारतीय उपमहाद्वीप (एक्यूआईएस) में अल-कायदा के दो नेताओं और अफगानिस्तान में तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आंदोलन के दो नेताओं को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। यह जानकारी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में दी।ब्लिंकन ने अपने बयान में कहा कि “विदेश मंत्रालय ने एक्यूआईएस के दो और टीटीपी के दो नेताओं को उनसे संबंधित समूहों में नेतृत्व की भूमिका के लिए वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित किया गया।

बयान में कहा गया है कि ये चार व्यक्ति ओसामा महमूद, आतिफ याह्या गौरी, मुहम्मद मारूफ और कारी अमजद हैं। उन्होंने कहा कि अमेरीकी सरकार अलकायदा और अफगानिस्तान में सक्रिय तालिबान आतंकवादी समूहों से मुकाबला करने के लिए अपने आतंकवाद निरोधी उपकरणों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्व है।

यूक्रेन के दो क्षेत्रों में हवाई हमले की चेतावनी : यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस और खारकीव क्षेत्रों में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है। यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय के ऑनलाइन हवाई हमले के अलर्ट मानचित्र के अनुसार निप्रॉपेट्रोस और खारकीव क्षेत्रों में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है। रूस के ज़ापोरिज़्ज़िया क्षेत्र और दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के कीव नियंत्रित क्षेत्रों में भी हवाई हमले के सायरन बजने लगे। रूस के क्रिमियन पुल पर यूक्रेन के आतंकवादी हमले के दो दिन बाद दस अक्टूबर को रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचे पर हमला करना शुरू कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *