यूपी उपचुनाव : मुज़फ़्फ़रनगर दंगे में दोषी पूर्व-विधायक की पत्नी को बीजेपी ने दिया टिकट

लखनऊ। बीजेपी ने मुज़फ़्फ़रनगर की खतौली सीट पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में राजकुमारी सैनी को टिकट दिया है। राजकुमारी सैनी बीजेपी के पूर्व विधायक विक्रम सैनी की पत्नी हैं। विक्रम सैनी को 2013 में हुए मुज़फ़्फ़रनगर दंगों से जुड़े एक मामले में 11 अन्य लोगों के साथ दोषी क़रार दिया गया था, जिसके बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। इस सीट पर सपा गठबंधन से आरएलडी ने मदन भैया को उम्मीदवार बनाया है। इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक़ उनके ख़िलाफ़ 1990 से लेकर अब तक 32 मुक़दमे दर्ज हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट के लिए भी बीजेपी ने मंगलवार को अपने उम्मीदवार के नामों का एलान किया। पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के खिलाफ़ रघुराज शाक्य को टिकट दिया है। वो पहले सपा से विधायक रह चुके हैं. पहले से ही मैनपुरी में बीजेपी की ओर से शाक्य समाज से किसी उम्मीदवार को टिकट दिए जाने के कयास लगाए जा रहे थे और 2019 लोकसभा चुनाव में भी पार्टी ने मुलायम सिंह यादव के ख़िलाफ़ भी शाक्य समाज से ही उम्मीदवार उतारा था।

मैनपुरी में यादवों के बाद शाक्य समाज के वोटरों की अच्छी-खासी तादाद है। वहीं, बीजेपी ने रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आकाश सक्सेना को उम्मीदवार घोषित किया है। रामपुर की सीट को आज़म खान का गढ़ माना जाता है लेकिन भड़काऊ भाषण वाले मामले में आज़म खान के दोषी पाए जाने पर उनकी सदस्यता रद्द हो गयी थी, जिससे यह सीट खाली हुई। फिलहाल सपा ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है। इन सभी सीटों पर पांच दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *