‘तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के ‘भारत बंद’ को अभूतपूर्व समर्थन’

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के आंदोलन में शामिल स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने सोमवार को कहा कि आज के भारत बंद को अधिकांश राज्यों से अभूतपूर्व समर्थन  मिल रहा है। यादव ने कहा कि किसान जगह -जगह शांतिपूर्ण तरीके से धरना-प्रदर्शन कर अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, केरल, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान तमिलनाडु तथा महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में किसानों का अभूतपूर्व समर्थन मिल रहा है।

वे किसान मोर्चे के शांतिपूर्ण ‘भारत बंद’ आह्वान का पालन करते हुए देश के विभिन्न क्षेत्रों में जगह- जगह धरने -प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने आंदोलनकारियों से एक बार फिर शांतिपूर्ण तरीके से धरना- प्रदर्शन कर अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाने का आह्वान किया है। विभिन्न राज्यों के किसान मोर्चा के पदाधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मेरठ के भाटीपुरा चौराहा पर शांतिपूर्ण तरीके से किसानों ने चक्का जाम किया।

हरियाणा के बहादुरगढ़ (टिकरी बॉर्डर) धरना स्थल और सोनीपत में रेल यातायात बाधित किए जाने की सूचना है। पश्चिम बंगाल में वामपंथी दलों के कार्यकर्ताओं द्वारा कई जगहों सड़क एवं रेल मार्गों पर प्रदर्शन तथा धरना देकर यातायात बाधित करने की खबरें मिली हैं। पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में हवाई अड्डे के बाहर किसान धरने पर बैठे हैं। पंजाब के गुरूदासपुर में कई स्थानों पर यातायात बाधित करने की सूचना है।

यादव ने एक बार फिर कृषि कानूनों को जनविरोधी करार देते हुए इसे देश हित में तत्काल वापस लेने की मांग केंद्र सरकार से की है । साथ ही, उन्होंने चेतावनी दी है कि मांगें पूरी होने तक किसानों के आंदोलन जारी रहेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा इस बात पर एकमत हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *