बंगाल में अनोखी शादी, मेंढक बना दूल्हा और मेंढकी दुल्हन

कूचबिहार। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में एक अनोखी शादी हुई है। इस शादी में दूल्हा मेंढक बना और दुल्हन मेंढकी को बनाया गया। आपको बता दें कि अनोखी शादी तूफानगंज-1 प्रखंड के गंगाबाड़ी इलाके में यह शादी करवाई गई है। जानकारी के मुताबिक, शादी का सारा इंतजाम भी गांव की महिलाओं ने किया और इस दौरान महिलाओं ने नाच-गाना भी किया। दरअसल, मंगलवार सुबह ही मंडप सजाया गया। फिर ढोल नगाड़ों के साथ दूल्हा बनाए गए मेंढक को मंडप के पास लाया गया फिर उसके साथ कुछ लोग बाराती बनकर भी आए।

इसके बाद मेंढकी को दुल्हन बनाकर लाया गया और मंत्रोच्चारण के साथ पूरी रीति-रिवाज से दोनों की शादी करवाई गई थी। आपको बता दें कि इस शादी के पीछे भी अजब टोटका है। इन दिनों गर्मी के कारण गांव में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में स्थानीय लोग अलग-अलग तरीके के टोकके कर भगवान इंद्र और वरुण देव को कुछ करने के लिए पूजा-पाठ कर रहे हैं, ताकि बरसात हो, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि मेंढक और मेंढकी का विवाह कराने के बाद उस इलाके में अच्छी बारिश होती है।

बारिश होने से किसान के चेहरे खिल उठते हैं। जानकारी के मुताबिक, मेंढक और मेंढकी को हल्दी-चंदन भी लगाया गया। इसके बाद दोनों की धूमधाम से शादी हुई। गांव की करीब पच्चीस महिलाओं ने इस शादी का सारा इंतजाम किया और इन्होंने ही लोगों से चंदा एकत्रित करके शादी का सामान खरीदा और अनोखा विवाह करवाया। आपको बता दें कि इस शादी में 15 हजार रुपये का कुछ खर्चा आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *