वाशिंगटन। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्का ने अमेरिका कांग्रेस से रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए और मदद मांगी है। वाशिंगटन में एक भावुक भाषण के दौरान उन्होंने कहा, “मैं हथियार मांग रही हूं। ऐसे  हथियार जिनका इस्तेमाल किसी और की जमीन पर युद्ध छेड़ने के लिए नहीं बल्कि किसी के घर की रक्षा के लिए किया जाएगा।” ओलेना जेलेंस्का ने ये भावुक अपील ऐसे समय पर की है जब रूस ने कहा कि उसके युद्ध का उद्देश्य अब पूर्वी यूक्रेन से आगे बढ़ गया है।

इससे पहले मंगलवार को ओलेना जेलेंस्का ने राष्ट्रपति जो बाइडन से सोमवार को विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की थी। उनके पास यूक्रेन की सरकार में कोई आधिकारिक विभाग नहीं है लेकिन यूक्रेन में रूस के युद्ध को करीब पांच महीने हो गए हैं। ऐसे में यूक्रेन अमेरिका से अधिक सैन्य सहायता और राजनीतिक समर्थन चाहता है।

कांग्रेस ने यूक्रेन को लगभग 40 अरब डॉलर की सहायता को पहले ही मंजूरी दे दी है जो सितंबर के आखिर तक पूरी तरह से दे दी जाएगी। इस यात्रा में ओलेना ज़ेलेंस्का ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट की प्रमुख सामंथा पावर से भी मुलाकात की। एजेंसी ने यूक्रेन की सरकार का समर्थन करने और मानवीय ज़रूरतों के लिए अरबों डॉलर दिए हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − one =