यूक्रेन को खेरसॉन से रूस के हटने के कोई संकेत नहीं दिख रहे

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइयो पोदोल्याक ने कहा कि रुस के सैनिकों के दक्षिणी शहर खेरसॉन से पीछे हटने के कोई संकेत दिखाई नहीं दे रहे है। पोदोल्याक ने टि्व्ट किया कि हमें रुस के खेरसॉन से बिना लड़ाई के छोड़ने के कोई संकेत नहीं दिख रहे है। उन्होंने कहा कि रूस के सैन्य समूह का एक हिस्सा शहर में है और अतिरिक्त भंडार खेरसॉन क्षेत्र के लिए रखा जाता है। इससे पहले दिन में, यूक्रेन सरकार द्वारा संचालित यूक्रिनफॉर्म समाचार एजेंसी ने बताया कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रूस के सैनिकों को खेरसॉन स्थित निप्रो नदी के दाहिने किनारे से हटने और अन्य किनारे पर फिर से संगठित होने का आदेश दिया। रुस के सैनिकों ने गत अप्रैल में खेरसॉन शहर पर नियंत्रण कर लिया था।

यूक्रेन ने यूरोपीय संघ के सहायता पैकेज का स्वागत किया : यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेंलेस्की ने यूरोपीय आयोग के यूक्रेन के लिए अगले साल के लिए अठारह अरब यूरो तक के समर्थन पैकेज के प्रस्ताव के निर्णय का स्वागत किया है।
श्री जेलेंस्की ने बुधवार को ट्वीट किया ‘2023 के लिए अठारह अरब यूरो की वित्तीय सहायता पैकेज की घोषणा करने के लिए यूरोपीय आयोग और उसकी अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन का आभारी हूं। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ की “सच्ची एकजुटता” को दर्शाता है।

इससे पहले दिन में यूरोपीय आयोग ने यूक्रेन को सहायता पैकेज देने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि प्रति माह औसतन 1.5 अरब यूरो की सहायता से यूक्रेन को 2023 के लिए अपनी अल्पकालिक वित्त पोषण जरूरतों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पैकेज के प्रस्तावों को लागू करने से पहले यूरोपीय संसद और यूरोपीय परिषद द्वारा अनुमोदन की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *