Uddhav

मुंबई। एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र में सरकार बनाने का न्यौता दिए जाने के फ़ैसले को उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।  इस मामले पर सुनवाई सोमवार 11 जुलाई को होगी। बता दें कि 30 जून को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एकनाथ शिंदे को सरकार बनाने का न्यौता दिया था। एकनाथ शिंदे ने बीजेपी की मदद से राज्य में सरकार बनाई है। इसके बाद ही महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर का चुनाव हुआ, जिसमें बीजेपी के राहुल नार्वेकर जीत गए फिर एकनाथ शिंदे की सरकार ने बहुमत भी हासिल कर लिया।

उद्धव ठाकरे गुट के वरिष्ठ वकील देवदत्त कामत ने सुप्रीम कोर्ट के वेकेशन बेंच के सामने तुरंत सुनवाई ने लिए याचिका दाख़िल की थी। महाराष्ट्र में कई दिनों तक चली उठापटक के बाद एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने हैं, जबकि बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के ज़्यादातर विधायकों ने बग़ावत कर दी थी और असम चले गए थे।

जब राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को विश्वास मत हासिल करने को कहा, तो उनका गुट सुप्रीम कोर्ट चला गया। सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने पर उद्धव ठाकरे ने इस्तीफ़ा दे दिया था। सुप्रीम कोर्ट के पास एकनाथ शिंदे के गुट के कुछ विधायकों को अयोग्यता के लिए नोटिस भेजने का मामला भी है, इस पर भी सुनवाई 11 जुलाई को ही है। ये  नोटिस महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष ने एकनाथ शिंदे गुट के कुछ विधायकों को भेजा था।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × three =