इन टिप्स को आजमाना साबित होगा फायदेमंद, Heart Attack का खतरा हो जाएगा कम

कोलकाता। कोरोना के टाइम पर जितना ख्याल इम्यूनिटी का रखना जरूरी है। उतना ही दिल (healthy heart) का रखना भी है, जिसका ख्याल हम काम के चलते रखना भूल जाते हैं. लोग अपने खराब लाइफस्टाइल के चलते हार्ट को हेल्दी नहीं रख पाते। जिसकी वजह से हार्ट अटैक (heart attack) के चांसिज बढ़ जाते है। इसके लिए डाइट की प्लानिंग करने के साथ-साथ भी कई जरूरी चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है. तो, चलिए आपको हार्ट का ध्यान रखने के लिए कुछ टिप्स (heart health tips) बताते है।

हार्थ को हेल्दी (tips for healthy heart) रखने के लिए रोजाना कम से कम 15 मिनिट का योग खुली फ्रेश हवा में डीप ब्रीथिंग चमत्कार की तरह काम करेंगे। इससे ब्लड सर्क्युलेशन तो स्मूथ होगा ही। लेकिन, इसके साथ ही दिमाग को भी पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी वह सही तरीके से काम कर पाएगा।

अगर आपको लगातार खर्राटें या स्लीप एप्निया की प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ रही है. तो, इसे नजरअंदजा न करें. स्लीप एप्निया की कंडीशन में आपके एयरवे में ब्लॉकेज हो जाता है। जिससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इससे कई बार नींद में ही आपकी सांस रुक जाती है। ये हाई ब्लड प्रेशर, एब्नॉर्मल हार्ट स्पीड हार्ट फेलियर की वजह भी बन सकता है। अगर आपका वेट ज्यादा है तो आप (4 tips for a healthy heart) में इसके होने के चांसिज भी बढ़ जाते है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × two =