हृदयपंथी बनकर सभी के हृदय तक पहुँचने का प्रयास करें : डॉ. प्रेमशंकर त्रिपाठी

  • श्रीमोहन तिवारी को शुभजिता सृजन प्रहरी सम्मान -2023

कोलकाता। शुभजिता प्रहरी सम्मान – 2023 का आयोजन गत 24 मार्च को महाबोधि सोसायटी सभागार में किया गया। शुभजिता वेब पत्रिका द्वारा आयोजित इस समारोह में वर्ष 2023 के लिए यह सम्मान सेठ सूरजमल जालान पुस्तकालय के पुस्तकाध्यक्ष श्रीमोहन तिवारी को प्रदान किया गया। सम्मान स्वरूप स्मृति चिह्न, अभिनंदन पत्र, शुभादि विचार पोस्टर, शॉल एवं माला पहनाकर उनको सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार एवं कुमारसभा पुस्तकालय के पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रेमशंकर त्रिपाठी ने कहा कि चाहे किसी भी विचारधारा को मानने वाले हों, हृदयपंथी बनकर सभी के हृदय तक पहुँचने का प्रयास करें।

आज पठनीयता एवं विश्वसनीयता का संकट है मगर आज भी समाज में कुछ व्यक्ति ऐसे हैं जिनकी सक्रियता हमें आश्वस्त करती है। यह किसी रचनाकार, कृति, संस्था का सम्मान नहीं है, यह उस व्यक्तित्व का सम्मान है जिन्होंने इन सभी चीजों को बनने, संवरने एवं सहेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी । यह एक परम्परा का सम्मान है । उन्होंने आशा व्यक्त की कि शुभ सृजन प्रकाशन ऐसा प्रकाशन समूह बनेगा, जिससे संसाधनहीन युवा लेखकों को भटकना न पड़े।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शिक्षाविद् एवं सेठ सूरजमल जालान पुस्तकालय की मंत्री दुर्गा व्यास ने सम्मानित व्यक्तित्व श्रीमोहन तिवारी को मौन साधक की तरह पुस्तकों के संरक्षण में सक्रिय रहने वाला बताया । उनके अनुशासित व्यक्तित्व के निर्माण में श्रीराम तिवारी का महत्वपूर्ण योगदान है। कलकत्ता विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग की प्रोफेसर डॉ. राजश्री शुक्ला ने कहा कि पुस्तकालय मनुष्य के स्वाध्याय को प्रेरित करने वाला स्थान है।

अगर हम हर दिन थोड़ा – थोड़ा पढ़ें तो सृजन का संसार आगे बढ़ेगा। स्कॉटिश चर्च कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. गीता दूबे पुस्तकालय का पुस्तकाध्यक्ष सब विषयों का विशेषज्ञ होता है। किताबों को बचाने एवं संरक्षित करने की जरूरत है। प्रधान अतिथि उमेश चन्द्र कॉलेज के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. कमल कुमार ने आयोजन की प्रशंसा करते हुए पुस्तकालय संस्कृति के संरक्षण पर जोर दिया। शुभजिता सृजन प्रहरी सम्मान पाने वाले सेठ सूरजमल जालान पुस्तकालय के पुस्तकाध्यक्ष श्रीमोहन तिवारी ने सम्मान पाने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे अपने कार्य को और अधिक बेहतर बनाकर उसे विस्तार देने का प्रयास करेंगे।

इस अवसर पर शुभ सृजन प्रकाशन के लोगो का अनावरण भी किया गया। विवेक तिवारी एवं शुभस्वप्ना मुखोपाध्याय ने काव्य पाठ किया। समारोह में स्वागत भाषण देते हुए शुभजिता की सम्पादक एवं शुभ सृजन नेटवर्क व शुभ सृजन प्रकाशन की प्रमुख सुषमा त्रिपाठी कनुप्रिया ने कहा कि शुभजिता प्रहरी सम्मान की परिकल्पना समाज को बेहतर बनाने में सक्रिय लोगों को सामने लाने के उद्देश्य से की गयी है।

समाज में पुस्तक एवं पुस्तकालय संस्कृति का महत्व सामने रखने एवं इसके संरक्षण की भावना प्रथम शुभजिता सृजन प्रहरी सम्मान के चयन का आधार रही। शुभ सृजन प्रकाशन में भी युवाओं की कलम को धारधार बनाने की चेष्टा रहेगी। धन्यवाद ज्ञापन सुरेन्द्रनाथ इवनिंग कॉलेज की प्राध्यापिका दिव्या प्रसाद ने किया। समारोह का संचालन पूजा सिंह ने किया। समारोह को सफल बनाने में प्रीति साव, सपना खरवार एवं पीहू पापिया का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *