पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

कोलकाता। जब हमारे सामने हमारे पसंदीदा व्यंजन होते हैं, तो हम शायद ही हर चीज का स्वाद लेने से खुद को कंट्रोल कर पाते हैं। ऐसे में जब हम ज्यादा खाते हैं तो अक्सर गैस बन जाती है। पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां बहुत अधिक एसिड स्रावित करती हैं जिससे गैस, खराब सांस, पेट में दर्द और अन्य लक्षण होते हैं।

ये समस्या हम में से कई लोगों में आम है। पेट की गैस (Stomach Gas) से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) भी आजमा सकते हैं।

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए फूड्स

छाछ : आयुर्वेद में छाछ को सात्विक भोजन की श्रेणी में रखा गया है। अगर आप एसिडिक महसूस कर रहे हों, तो एक गिलास छास ट्राई करें। छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो गैस्ट्रिक एसिडिटी को संतुलित करने में मदद करता है। आप इसमें काली मिर्च या एक चम्मच पिसा हुआ धनिया पत्ती मिला सकते हैं।

लौंग : लौंग में कार्मिनेटिव प्रभाव होता है। ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस को बढ़ाने से रोकता है। ये पेट की तकलीफ को कम कर देती है। राजमा या काले चने जैसे पेट फूलने वाली चीजें पकाते समय लौंग का इस्तेमाल करें।

जीरा : जीरा पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप खाने के बाद, भुने हुए जीरे को हल्का क्रश करके एक गिलास पानी में घोलें, या एक कप उबलते पानी में एक चम्मच जीरा डालकर पी सकते हैं।

केला : केले प्राकृतिक एंटासिड से भरपूर होते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मदद कर सकते हैं। एसिडिटी को कम करने के लिए ये सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। दर्द से बचने के लिए आप रोजाना एक केला खा सकते हैं।

दालचीनी : ये मसाला एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम करता है। ये पाचन में सुधार करके आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करें। दालचीनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों का पोषक तत्व पावरहाउस है।

तुलसी के पत्ते : तुलसी के पत्ते एसिडिटी से तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं। गैस होने पर तुलसी के कुछ पत्ते खा लें या फिर 3-4 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में कुछ मिनट के लिए उबाल लें। नियमित रूप से भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *