ट्रंप ने भारत के साथ संबंधों को पहले से कहीं अधिक बढ़ाया

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को जिस कदर बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच साझेदारी जिस कदर मजबूत की है, वह पहले किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल में नहीं देखी गई। व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाते रहेंगे।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिका-भारत संबंधों को प्राथमिकता दी और पिछले साढ़े तीन वर्षों में साझेदारी के सभी पहलुओं का विस्तार करने के लिए काम किया।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘ कोविड-19 के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में दो देशों की लोकतांत्रिक नींव और उनके आपसी हितों को देखते हुए, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र और खुला बनाए रखने के लिए, राष्ट्रपति ट्रंप आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेंगे।

ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के संबंध भारत के साथ बढ़ाएं और उन्हें मजबूत किया, जैसा पहले किसी अमेरिकी प्रशासन के अधीन नहीं देखा गया।  राष्ट्रपति ट्रम्प की 24-26 फरवरी को भारत यात्रा के दौरान, उन्होंने और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के लिए संबंध बढ़ाए। ट्रंप के 26 जून 2017 को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद व्हाइट हाउस का दौरा करने वाले पहले कुछ विदेशी नेताओं में प्रधानमंत्री मोदी शामिल थे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 3 =