माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, ये तेल साबित होंगे रामबाण

कोलकाता। माइग्रेन (migraine) का दर्द झेलना कितना मुश्किल होता है। ये तो सब जानते हैं। इसका दर्द होने की बहुत-सी वजहें है, जिनमें लाइफस्टाइल में बदलाव, खान-पान, कमजोर आंखों, स्ट्रेस, डिप्रेशन वगैराह शामिल है। हैरानी की बात ये है कि माइग्रेन का दर्द आम दवाओं से भी आसानी से दूर नहीं हो पाता। जब तक ऐसे आधे सिर में दर्द होता रहता है। तब तक जीना भी दुशवार हो जाता है लेकिन, जहां महंगी दवाइयां काम नहीं आती। वहां कुछ तेल मदद करते हैं। जो आपके इस दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। तो, चलिए जान लें वो कौन-से फायदेमंद तेल हैं।

मेंहदी का तेल
जिस तरह बालों में मेहंदी लगाने से बालों की ग्रोथ होती है। सिर में ठंडक आती है। उसी तरह मेंहदी के तेल में मौजूद पॉवरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी एनाल्जेसिक क्वालिटीज माइग्रेन के दर्द को छूमंतर कर डालती हैं। मेहंदी के तेल की मालिश करने से दिमाग के सख्त हो चुके फाइबर खुलते हैं औऱ स्ट्रेस कम (mehandi oil for migraine) होने लगता है।

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज होती है। ये बेहतर एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करती हैं। सिरदर्द इंफेक्शन को रोकने, मसल्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अस्थमा की प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल सिरदर्द के लिए सबसे अच्छे एसेंशियल ऑयल में से एक है। ये स्ट्रेस्ड फेस की मसल्स को भी (nilgiri oil for migraine) आराम देता है।

लैवेंडर का तेल
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल आमतौर पर डिप्रेशन से राहत आराम के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, वहीं इस बात के भी पुख्ता सबूत हैं कि लैवेंडर सिरदर्द माइग्रेन के इलाज में भी मदद कर सकता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की स्मेल में सांस लेने से माइग्रेन के सिरदर्द से बहुत जल्दी छुटकारा (lavender oil for migraine) मिल सकता है।

पुदीना का तेल
इस तेल में मेंन्थॉल होता है जो मसल्स के डिप्रेशन को दूर करता है। इसके साथ ही दिमाग की नसों को भी आराम देता है। देखा जाए तो पुदीने का तेल माइग्रेन के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तेल है। ये आपको पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा या आप इसे ऑनलाइन भी (mint essential oil for migraine) मंगवा सकते हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven − four =