मोरबी पुल हादसे को लेकर तृणमूल ने प्रधानमंत्री मोदी को घेरा

कोलकाता। मोरबी पुल हादसे को लेकर गुजरात की भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस राज्य (गुजरात) की निंदा करेंगे, जैसे कि उन्होंने 2016 में पश्चिम बंगाल में हुई इसी तरह की घटना को लेकर की थी। टीएमसी ने मार्च 2016 में बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मध्य कोलकाता में निर्माणाधीन विवेकानंद रोड फ्लाईओवर का एक हिस्सा ढह जाने का स्पष्ट रूप से हवाला देते हुए यह कहा। इस हादसे में 27 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गये थे।

टीएमसी महासचिव कुणाल घोष ने कहा, ‘‘2016 के विधानसभा चुनाव के दौरान कोलकाता में जब एक पुल गिर गया था, प्रधानमंत्री ने अपनी पार्टी (भाजपा) के पक्ष में चुनाव प्रचार करते हुए इसके लिए भ्रष्टाचार को मुख्य रूप से जिम्मेदार ठहराया था। अब उन्हें गुजरात में हुई घटना के बारे में ऐसा ही कहना चाहिए। टीएमसी ने एक वीडियो क्लिप भी साझा की, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल में 2016 में पुल गिरने के लिए राज्य की ममता बनर्जी नीत सरकार की आलोचना करते देखे जा सकते हैं।

हालांकि, पीटीआई-भाषा वीडियो क्लिप की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करती है। टीएमसी की राज्यसभा सदस्य सुष्मिता देव ने कहा कि मोरबी में पुल टूटने के हादसे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बहु-प्रचारित ‘गुजरात मॉडल’ को बेनकाब कर दिया है।उन्होंने कहा, ‘‘2016 में प्रधानमंत्री मोदी बंगाल आये थे और पुल गिरने को लेकर राज्य सरकार की आलोचना की थी। विपक्षी दल शासित राज्य में कोई घटना होने पर उसे राजनीतिक रंग देने की प्रधानमंत्री की आदत सी हो गई है।

भाजपा शासित गुजरात जैसे राज्य में एक दुखद घटना हुई है। इसलिए, अब वे क्या कहेंगे? घटना ने गुजरात मॉडल को बेनकाब कर दिया है। ’’वहीं, भाजपा ने मोरबी हादसे पर राजनीति करने की कोशिश को लेकर टीएमसी की आलोचना की। भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘यह शर्मनाक है कि टीएमसी गुजरात में हुई घटना को राजनीतिक रंग देने की कोशिश कर रही है। दोनों घटनाओं में कोई समानता नहीं है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *