अफगानिस्तान के मुद्दे पर तृणमूल ने मोदी सरकार का किया समर्थन

Kolkata Desk : अफगानिस्तान के मुद्दे पर तृणमूल ने मोदी सरकार का किया समर्थन, फंसे हुए लोगों को वापस भारत लाने की मांग की। TMC के सांसद सौगत रॉय ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि TMC अफगानिस्तान के मुद्दे पर केंद्र सरकार का समर्थन करती है। अफगानिस्तान में बंगाल के फंसे लोगों की सूची दी गई है और उन्हें वापस लाने की अपील की गयी है।

हमेशा ही केंद्र सरकार के साथ टकराव के मूड में रहने वाली तृणमूल कांग्रेस अफगानिस्तान के मुद्दे पर मोदी सरकार के साथ खड़ी नजर आई। लगभग साढ़े तीन घंटे तक चली इस बैठक की शुरुआत विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की। सर्वदलीय बैठक में 31 पार्टियों के 37 नेता मौजूद थे। अफगानिस्‍तान मुद्दे पर केंद्र सरकार और सभी पार्टियों की राय एक जैसी थी।

बैठक के बाद तृणमूल के सांसद सौगत रॉय ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि टीएमसी अफगानिस्तान के मुद्दे पर केंद्र सरकार का समर्थन करती है। अफगानिस्तान में बंगाल के फंसे लोगों की सूची दी गई है और उन्हें वापस लाने की अपील की गयी है। उल्लेखनीय है कि बंगाल के लगभग 125 लोग अफगानिस्तान में फंसे हैं। इसके साथ ही अफगानिस्तान में निवेश को लेकर भी चिंता जताई गई है।

ज्ञातव्य हो कि गत 23 अगस्त को राज्य सचिवालय नवान्न में मीडिया से ममता बनर्जी ने कहा था कि अफगानिस्तान में बिगड़े हालात को लेकर केंद्र सरकार ने जो सर्वदलीय बैठक 26 अगस्त को बुलाई है उसमें पार्टी के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि अफगानिस्तान में फंसे राज्य के लोगों को वापस लौटाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही है और आगे भी करेगी।

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय अफगानिस्तान में फंसे लोगों को वापस लौटाने के लिए काम कर रहा है और राज्य सरकार बंगाल के निवासियों को जल्द से जल्द सुरक्षित लौटाने के लिए संपर्क में है। बंगाल के करीब आधे दर्जन लोग फिलहाल लौट आए हैं लेकिन अभी भी 190 से अधिक लोग फंसे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त को आतंकी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। उसके बाद से वहां हालात अराजकता भरे हैं और लोग किसी भी तरह से अपने-अपने देश लौटने के लिए भागदौड़ कर रहे हैं। उस दिन के बाद से ही भारतीय वायुसेना का विमान लगातार वहां से भारतीयों को लेकर स्वदेश लौट रहा है।

रविवार की रात को भी देश के बाकी हिस्सों के नागरिकों के साथ बंगाल के दो लोग भी वापस लौटे हैं। ममता बनर्जी ने पहले ही सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दे दी थी कि राज्य के जिस किसी हिस्से से भी लोग अफगानिस्तान में फंसे हैं उसकी पूरी जानकारी एकत्रित कर सचिवालय को भेजी जाए जहां से केंद्रीय विदेश मंत्रालय को भेजी जाएगी। आज बंगाल के फंसे हुए सभी लोगों की सूची सौंपी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *