कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं से दुर्गा पूजा के दौरान अपनी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अमित शाह को निशाना बनाने वाली खास ‘टी-शर्ट’ का अधिक से अधिक प्रचार करने को कहा है। इस ‘टी-शर्ट’ पर भाजपा नेता शाह के चेहरे का एक कार्टून है और लिखा है, ‘भारत का सबसे बड़ा पप्पू’। ये ‘टी-शर्ट’ सफेद, काले, पीले कई रंगों में उपलब्ध है। भाजपा अकसर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को ‘पप्पू’ कहती है, जिसके जरिए ममता बनर्जी नीत पार्टी अब शाह को निशाना बनाने की कोशिश कर रही है। पार्टी का इरादा दुर्गा पूजा के दौरान इस अभियान को जोर देने का है, क्योंकि उस समय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में पंडालों में लोग बड़ी संख्या में एकत्रित होते हैं।

तृणमूल के नेता एवं राज्यसभा के सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, ‘उपहास, अपनी बात किसी तक पहुंचाने का सबसे प्रबल तरीक है। हमारे राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की एक टिप्पणी से यह शुरू हुआ और सोशल मीडिया पर हर जगह फैल गया है।’ कोयला चोरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ करने के बाद अभिषेक बनर्जी ने दो सितंबर को पत्रकारों से बातचीत के दौरान शाह को ‘भारत का सबसे बड़ा पप्पू’ बताया था। इसके अगले दिन ही बनर्जी के रिश्तेदार अकाश बनर्जी और अदिती ज्ञाने ने सोशल मीडिया पर शाह के कार्टून और नारा लिखी ‘टी-शर्ट’ पहने तस्वीरें साझा की थीं।

तृणमूल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अभिषेक बनर्जी ने पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं को इसके नए ‘डिजाइन’ तैयार करने और उसे करीब 300 रुपये (एक टी-शर्ट) के दाम पर बेचने को कहा है। ओ ब्रायन ने कहा, ‘पहले यह ‘टी-शर्ट’  केवल ऑनलाइन मिल रहीं थीं। अब, इसे बाजार से भी खरीदा जा सकता है।’ सांसद ने कहा कि अभी इसके तीन से चार ‘डिजाइन’ मौजूद हैं और दुर्गा पूजा उत्सव तक इसके और डिजाइन आ जाएंगे। ओ ब्रायन ने खुद भी सफेद रंग की ‘टी-शर्ट’ पहने तस्वीरें व वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए हैं।

ओ ब्रायन ने कहा, ‘कॉलेज छात्र और पार्टी के युवा कार्यकर्ता, जिनकी उम्र 25 साल से कम है वे ये ‘टी-शर्ट’ बना रहे हैं। इसके ‘डिजाइन’ बेहतरीन हैं।’ कोलकाता से दिल्ली आते समय विमान में भी ऐसी एक ‘टी-शर्ट’ पहनी थी। ओ ब्रायन ने कहा, ‘कांग्रेस को यह अभियान पसंद आना चाहिए। भाजपा इस शब्द से उनके नेता का उपहास उड़ाती थी। अब भाजपा के साथ ऐसा ही हो रहा है।’ भाजपा के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने इस अभियान पर कहा कि इस ‘निजी हमले’ का कोई फायदा नहीं होगा। सिन्हा ने कहा, ‘तृणमूल के पास भाजपा से लड़ने के लिए कोई मुद्दा नहीं है। इसलिए वह लोगों को निजी तौर पर निशाना बना रही है। यह दिखाता है कि पार्टी अपने पतन की ओर बढ़ रही है।’

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + ten =