वाराणसी । आज 12 अगस्त शुक्रवार के दिन 27 नक्षत्र में से एक पड़ रहा है। जिसे धन का नक्षत्र कहा जाता है। इस दिन राशिनुसार कुछ टोटके करने से आपको धन-समृद्धि सहित कई लाभ मिलेंगे। जानिए इस दिन राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से 23 वें नक्षत्र धनिष्ठा है। धनिष्ठा नक्षत्र आज पूरा दिन पार करके देर रात 01:40 तक रहेगा। धनिष्ठा का अर्थ होता है- सबसे धनवान। धनिष्ठा नक्षत्र को सुख-समृद्धि तथा मान-प्रतिष्ठा का सूचक माना जाता है। धनिष्ठा नक्षत्र व्यवहारिक कौशल और ऊर्जा से भरपूर रहता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह ढोल या मृदंग को माना जाता है।

इस नक्षत्र का संबंध शमी के पेड़ से है। धनिष्ठा नक्षत्र के पहले दो चरण मकर राशि में आते हैं और आखिरी दो चरण कुंभ राशि में आते हैं, जबकि इस नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं। अतः धनिष्ठा नक्षत्र में शमी के पेड़ और मंगल की उपासना करनी चाहिए। साथ ही धनिष्ठा नक्षत्र में श्री हनुमान और भगवान शंकर की उपासना करने से भी बड़े शुभ फल प्राप्त होते हैं, तो आज के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फलों की प्राप्ति के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए इनके बारें में…

मेष राशि : अपने घर की सुख-समृद्धि को निरंतर बनाये रखने के लिये आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र में शमी के वृक्ष की पूजा करें और शमी के वृक्ष की जड़ में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि निरंतर बढ़ती जायेगी।

वृष राशि : अपने दाम्पत्य संबंधों की ऊर्जा को बरकरार रखने के लिये आज के दिन श्री हनुमान को सिन्दूर में चमेली का तेल मिलाकर अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की ऊर्जा बरकरार रहेगी।

मिथुन राशि : अगर आपके घर में धन-धान्य आदि सभी प्रकार की सुविधाएं होने के बावजूद भी क्लेश बना रहता है, तो आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र में अपने घर के बाहर शमी का वृक्ष लगाएं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करें। अगर आप शमी का पेड़ आज के दिन न लगा पाएं, तो फूलों सहित शमी के पेड़ की फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसे फ्रेम कराके अपने घर की उस दिवार पर लगा दें, जो घर से बाहर निकलते समय आपको दिख जाये। ऐसा करने से आपको और आपके पूरे परिवार को घर में होने वाले क्लेश से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।

कर्क राशि : अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन सुबह के समय श्री हनुमान की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर बजरंग बाण का पाठ करें, लेकिन अगर आप बजरंग बाण का पाठ नहीं कर सकते तो इंटरनेट पर जाकर, बजरंग बाण का ऑडियो सुन लें और हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का प्रसाद अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों का उचित फल मिलेगा।

सिंह राशि : अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा को बनाये रखने के लिये और नये विचारों के समावेश के लिये आज के दिन आपको ढोल या मृदंग पर बजाये गये संगीत की ध्वनि सुननी चाहिए। साथ ही अगर आपके पास इनमें से कोई वाद्य यंत्र मौजूद है और आप उसे बजाना जानते हैं, तो आज के दिन कुछ समय निकालकर आपको ढोल या मृदंग पर संगीत जरूर बजाना चाहिए। आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र में ऐसा करने से आपके अन्दर पॉजिटिविटी बनी रहेगी और साथ ही नये विचारों का समावेश होगा।

कन्या राशि : अगर आप कुछ समय से किसी बात को लेकर बहुत परेशान हैं और आपको अपनी समस्या का हल नहीं मिल रहा है तो आज के दिन शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें और साथ ही शिवलिंग पर जल गिराते समय ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का उच्चारण करें। ऐसा करने से आपको अपनी परेशानी का हल जल्द ही मिलेगा।

तुला राशि : अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आपको अपने होने वाले विवाह में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन हनुमान मन्दिर में लाल मसूर की दाल का दान करें। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन या आपके होने वाले विवाह में आ रही परेशानियां जल्द ही खत्म होंगी।

वृश्चिक राशि : अगर आप कर्ज से परेशान हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मंगल के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:’ आज के दिन मंगल के इस मंत्र का 11 बार जाप करने से आपको जल्दी ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

धनु राशि : अगर आपको घर-परिवार से संबंधी किसी भी तरह की परेशानी है तो आज के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करने के बाद शमी पत्र चढ़ाएं और गहरी सांस लेते हुए 5 बार ‘ऊँ’ शब्द का उच्चारण करें। ऐसा करने से आपकी घर-परिवार से संबंधी हर परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा।

मकर राशि : अगर आपको अपनी भौतिक जरूरतों जैसे गाडी, बंगला आदि की इच्छा को पूरा करने का कोई मार्ग नहीं सूझ रहा है, तो आज के दिन हनुमान जी के आगे तिल के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही उनके चरणों से सिन्दूर लेकर अपने माथे पर तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपको अपनी भौतिक जरूरतों को पूरा करने का मार्ग जल्दी ही मिलेगा।

कुंभ राशि : अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन हनुमान मन्दिर में जाकर भगवान को बेसन के लड्डू और पांच तरह के फूल अर्पित करें। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की बढ़ोतरी होगी।

मीन राशि : किसी भी काम में एकाग्रता बनाये रखने के लिये आज के दिन एक लोटे जल में थोड़ी-सी दूध की मात्रा मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और शिव जी के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ‘ऊं नम शिवाय’ आज के दिन शिव जी के इस मंत्र का 5 बार जाप करने से किसी भी काम के प्रति आपकी एकाग्रता बनी रहेगी।

ज्योतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + 14 =