आज बंगाल के हल्दिया में 4700 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी

haldia (kolkata) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बंगाल में होंगे। शनिवार शाम पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपने इन दौरों के बारे में खुद जानकारी दी। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा- कल शाम मैं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में रहूंगा। इससे पहले के ट्वीट में पीएम ने अपने असम दौरे के बारे में भी जानकारी दी है। वे रविवार को राज्य में अपने दौरे के दौरान हल्दिया में तेल, गैस और आधारभूत संरचना से जुड़ी 4,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की चार महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये सभी परियोजनाएं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), गैस अथारिटी आफ इंडिया (गेल) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) से जुड़ी हैं।

आइओसी के निदेशक (विपणन) गुरमीत सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री हल्दिया रिफायनरी में दूसरी कैटलिटिक डीवैक्सिंग यूनिट (लुब्रिकेंट बेस्ड आयल कारखाना) की आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत करीब 1019 करोड़ रुपये आएगी और अप्रैल, 2023 तक इसका काम पूरा किया जाना है। इससे आयात घटने के साथ देश को 18.5 करोड़ डालर के विदेशी विनिमय की बचत होगी। हल्दिया में सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास के बाद पीएम यहां लोगों को संबोधित भी करेंगे।

एलपीजी टर्मिंनल

बीपीसीएल के निदेशक (विपणन/रिफाइनरी) अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री बीपीसीएल द्वारा 1097.54 करोड़ रुपये की लागत से हल्दिया में निर्मित एलपीजी टर्मिंनल को राष्ट्र को समर्पिंत करेंगे। फरवरी 2015 में ही इस परियोजना को मंजूरी मिली थी और इसके शुरू होने से 1,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बंगाल में 88.5 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। उन्हें निरंतर एलपीजी की आपूर्तिं करने के लिए इस एलपीजी टर्मिंनल का निर्माण किया गया है।

347 किमी लंबी गैस पाइपलाइन

गेल के निदेशक (विपणन) ई एस रंगनाथन ने बताया कि पीएम यहां 2,400 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत 347 किलोमीटर लंबी डोभी-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन को भी समर्पिंत करेंगे। इस पाइपलाइन से बंगाल के कुछ शहरों में गैस वितरण के साथ झारखंड के सिंदरी उर्वरक संयंत्र और मेटिक्स उर्वरक संयंत्र को प्राकृतिक गैस की आपूर्तिं की जाएगी।

रेल ओवरब्रिजभारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक आरपी सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री हल्दिया के रानीचक में 190 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रेल ओवरब्रिज भी समर्पिंत करेंगे। इससे हल्दिया बंदरगाह तक आना-जाना आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *