शरीर का वजन कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 प्रकार के फल और सब्जी

कोलकाता । आजकल की अस्वास्थकर जीवन शैली, कार्यालय में काम का दबाव और जंक फूड के सेवन ने लोगों की सेहत पर बहुत बुरा असर डाला है। इन चीजों के कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते वजन के कारण आज के समय में लोगों को हृदय रोग, हाई ब्लडप्रेशर, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, लिवर के आस पास फैट इकठ्ठा होना (फैटी लिवर), पाचन तंत्र सम्बंधित जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य से संबंधित इन समस्याओं के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई लोग वजन कम करने की तरकीब करते हैं। वजन कम के लिए लोग कई तरह के व्यायाम, डाइट प्लान, योग, कार्डियो और भी बहुत कुछ ट्राई करते हैं। अगर आप भी वजन और मोटापा कम करने की सोच रहे हैं, तो अपनी खाने-पीने में थोड़ा सा बदलाव करिए। वजन कम करने के लिए खाने में इन पांच चीजों को शामिल करें। इन चीजों का सेवन करने से शरीर की चर्बी तेजी से पिघलेगा।

अनानास : वजन कम करने में अनानास को काफी फायदेमंद माना जाता है। एक कप ताजा अनानास में 80 कैलोरी, 22 ग्राम कार्ब्स, 1 ग्राम प्रोटीन और थोड़ा सा फाइबर पाया जाता है। वजन कम करने के लिए एक्सपर्ट भी नियमित तौर पर अनानास खाने की सलाह देते हैं। वजन और मोटापा घटाने के लिए नियमित तौर पर नाश्ते में अनानास का सेवन किया जा सकता है।

केला : वजन घटाने में केला काफी मददगार साबित होता है। 1 मध्यम आकार के केले में 105 कैलोरीज पाई जाती है। केला फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए प्रतिदिन नाश्ते में 2 केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। केले में मौजूद फाइबर पेट को लंबा समय तक भरा हुआ महसूस करता है। साथ ही भूख को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

संतरा : संतरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। संतरे में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में जरूरी पोषक तत्व भी बने रहते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन वजन कम करने के दौरान भी आपके शरीर को पोषण की कमी नहीं होती है।

नींबू : वजन घटाने में नींबू को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नींबू में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। नियमित तौर पर नींबू का सेवन करने से शरीर से एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है। ये वजन को भी तेजी से घटाने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। नींबू में मौजूद पोषक तत्व भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, जिससे आप अतिरिक्त खाना नहीं खाते।

कद्दू : कद्दू का स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आता है, लेकिन ये वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है। कद्दू में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। कद्दू के पोषक तत्व पेट को लंबा समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, जिसकी वजह से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आप कद्दू का सूप, सब्जी, स्कैब्स और परांठा अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *