बंगाल निकाय चुनाव में TMC का लहराया परचम

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के 108 नगरपालिकाओं पर हुए चुनाव में टीएमसी (TMC) ने बम्पर जीत हासिल की है और विधानसभा चुनाव के बाद फिर से टीएमसी सुप्रीमो और राज्य की सीएम ममता बनर्जी का जादू कायम है। टीएमसी ने 108 नगरपालिकाओं में से 103 पर बम्बर जीत हासिल की है, जबकि लेफ्ट ने एक नगरपालिका ताहेरपुर में अपना खाता खोलते हुए जीत हासिल की है। जबकि तीन नगरपालिकाओं पर त्रिशंकु नगरपालिका हुई है। बेलडांगा, एगरा, चांपदानी तीन नगरपालिका में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस किसी भी नगरपालिका में जीत नहीं हासिल कर सकी है। इस चुनाव ने फिर से साबित कर दिया है कि बंगाल की राजनीति पर टीएमसी का कब्जा बना हुआ है।

दार्जिलिंग नगरपालिका पर Hamro Party ने कब्जा किया है। फिरहाद हकीम ने कहा कि जिसने वोट दिया है। उनको भी धन्यवाद और जिसने वोट नहीं दिया है। उनका भी धन्यवाद दिया है। किसी से शिकायत नहीं है। सभी से प्यार है। बंगाल की संस्कृति मिलन की संस्कृति है। उन्होंने कहा कि विरोधी उम्मीदवारों से आह्वान करते हैं कि यदि उनकी भी कोई जरूरत है, तो वह भी उसे पूरा करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने साफ कहा कि किसी निर्दल उम्मीदवार को वापस नहीं लिया जाएगा।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में गणतंत्र की हत्या की गयी। लोगों को मताधिकार से वंचित किया गया है। दूसरी ओर, बीजेपी ने चुनाव के दौरान धांधली का आरोप लगाया है। इस चुनाव में बीजेपी ने विरोधी दल का तमगा भी लगभग खो दिया है और बीजेपी के वोटों का प्रतिशत में भारी गिरावट आयी है. कांथी नगरपालिका, भाटपाड़ा नगरपालिका और बहमरपुर नगरपालिका पर टीएमसी ने कब्जा कर लिया है।

इन नगरपालिकाओं पर क्रमशः शुभेंंदु अधिकारी, बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का प्रभाव माना जाता रहा था, लेकिन इन नगरपालिकाओं पर टीएमसी के कब्जे से बीजेपी की स्थिति और भी राजनीतिक रूप से कमजोर हो गयी है। कम से कम चार नगरपालिकाएं ऐसी हैं, जहां पर किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। इनमें मुर्शिदाबाद की बेलडांगा, पुरुलिया जिले की झालदा, हुगली जिले की चाम्पदानी और पूर्वी मिदनापुर की इगरा नगरपालिका शामिल हैं और यहां से जीते निर्दलीयों की भूमिका अहम हो गई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − four =