प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : राज्य में जारी कोरोना के कहर के बीच एक बार फिर स्वास्थ्य कर्मी के संक्रमित होने  खबर सामने आई है। इस बार कोलकाता के सबसे बड़े बेलियाघाटा आईडी अस्पताल में भी अब स्वास्थ्य कर्मी कोरोना महामारी की चपेट में आ गए हैं। इससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। बेलियाघाटा आईडी अस्पताल एकमात्र ऐसा अस्पताल है, जहां सबसे पहले कोरोना वायरस इलाज यहीं से शुरू हुआ था।

इसके अलावा डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और फ्लू जैसी अन्य बीमारियों का इलाज भी इसी अस्पताल में होता है। अब यहां भी दो स्वास्थ्य कर्मी और एक नर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। खिदिरपुर की रहने वाली नर्स कोरोना पॉजिटिव हुई है जबकि दो अन्य स्वास्थ्य कर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं वे अस्पताल परिसर में ही आवंटित आवास में रहते हैं। यहां तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव हो जाने के बाद डर का माहौल बन गया है।

चिकित्सक, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी चिंता में पड़े हुए हैं। वैसे अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि इन तीनों के संपर्क में आने वालों को चिन्हित करके क्वारंटाइन की व्यवस्था की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अस्पताल का दौरा किया है। अन्य चिकित्सकों, नर्सों अथवा स्वास्थ्य कर्मियों का मनोबल बनाये रखने के लिए उन्हें पर्याप्त पीपीई और मास्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

राज्य सरकार की ओर से सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था की गई है। अस्पताल को भी जीवाणु मुक्त करने की योजना है। हालांकि यहां बड़ी संख्या में कोरोना पीड़ित लोग इलाजरत हैं। इसलिए फिलहाल चरणबद्ध तरीके से जीवाणु मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। तीनों पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों के नमूने जांचने की व्यवस्था की गई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − 7 =