ईरान से ब्रिटेन के लोगों का अपहरण और मारने की धमकियां मिली

लंदन। इस वर्ष ईरान की ओर से ब्रिटेन के नागरिक या ब्रिटेन में रहने वाले लोगों के अपहरण या उन्हें मारने की कम से कम 10 धमकियां मिली हैं। ब्रिटेन की घरेलू इंटेलिजेंस और सुरक्षा एजेंसी एमआई 5 ने यह जानकारी दी। एमआई पांच के प्रमुख केन मैक्कलम ने ब्रिटेन के सामने आने वाले खतरों पर अपने वार्षिक अपडेट में यह आंकड़ा पेश किया। उन्होंने कहा कि एमआई5 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम कर रहा था ताकि वह पूरी तरह से अस्वीकार्य गतिविधि को बाधित कर सके। उन्होंने कहा कि वह संभावित आंकडो का अधिक विवरण नहीं दे सकते हैं, लेकिन ईरान ने कभी-कभी 1अपने स्वयं के जासूसों का इस्तेमाल किया।

बीबीसी ने मैक्कलम के हवाले से कहा,“ 2022 में हमारे सामने आने वाले खतरों की व्यापकता और विविधता के बारे में किसी को भी किसी भ्रम में नहीं रहना चाहिए।” उन्होंने चेतावनी दी कि उनकी सेवा में जो सबसे बड़ा बदलाव देखा जा रहा है, वह अन्य राज्यों द्वारा उत्पन्न खतरों के कारण आया है, जो कि अपने द्वारा लागू की जाने वाली रणनीति के बारे में व्यंग्य नहीं कर रहे थे।

उन्होंने कहा,“ ईरान ने अपनी आक्रामक खुफिया सेवाओं के माध्यम से ब्रिटेन में सीधे खतरों का अनुमान लगाया। इसमें ब्रिटिश लोगों का अपहरण करने या उन्हें मारने की महत्वाकांक्षाएं शामिल थीं। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने ब्रिटेन को आने वाले वर्षों के लिए रूसी आक्रमण के लिए तैयार रहने की भी चेतावनी दी। लेकिन कहा कि रूस को यूक्रेन पर उसके आक्रमण के मद्देनजर दुनिया भर से अपने जासूसों के बड़े पैमाने पर निष्कासन के बाद एक रणनीतिक झटका लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *