उत्तर प्रदेश में 2017 से अब तक कोई भी दंगा और आतंकी घटना नहीं हुई है : योगी

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में महिला पुलिस अधिकारी की तैनाती भी की गई है। यूपी पहला राज्य है जिसने सीमावर्ती क्षेत्र में ज्वाइंट पेट्रोलिंग की कार्रवाई को आगे बढ़ाया है। प्रदेश में 2017 से अब तक कोई भी दंगा और आतंकी घटना नहीं हुई है। योगी ने कहा कि 1947 से 2017 तक उत्तर प्रदेश पुलिस बल में महिला पुलिस कार्मिक जितनी थीं आज उसकी ठीक तीन गुना हैं, यानि पांच सालों में तीन गुना महिला पुलिस कार्मिकों को भर्ती किया गया है, वे सभी अपनी सेवाएं राज्य में दे रही हैं और महिला सुरक्षा का एक सशक्त उदाहरण पेश कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों में अपराध के आंकड़ों में काफी कमी आई है।

उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार ने माफिया और संगठित अपराध को खत्म कर दिया है और ऐसे तत्वों के खिलाफ की गई कड़ी कार्रवाई अब एक बड़ी बाधा साबित हो रही है। उन्होंने कहा, “बसपा सरकार के दौरान, 364 दंगे हुए थे और एसपी शासन के दौरान 700 दंगे हुए थे, लेकिन मेरे शासन में एक भी दंगा नहीं हुआ।” मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और यूपी में डबल इंजन सरकारों ने एमएसएमई क्षेत्र को बदल दिया है, जो अब उल्लेखनीय विकास की ओर बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की छवि और धारणा पिछले पांच वर्षों में काफी बदल गई है, एक्सप्रेसवे और रक्षा गलियारों के साथ, जो एक नए कल के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में 18 साल के सभी व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ ले ली है। 70% से अधिक लोगों ने कोरोना की दोनों डोज़ लगवा ली है। 60 साल से ऊपर के 15 लाख़ 38 हज़ार 992 लोगों ने प्रीकॉशन डोज़ लगवा ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *