कोलकाता समेत पूरे बंगाल में और लुढ़का पारा, ठंड बढ़ी

कोलकाता। महानगर कोलकाता समेत समूचे बंगाल में रविवार को पारा और लुढ़क गया, जिससे ठंड और भी बढ़ गई है। अलीपुर स्थित मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। शनिवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। रविवार को अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। मौसम कार्यालय के मुताबिक कोलकाता में सोमवार को भी अधिकतम व न्यूनतम तापमान के क्रमशः 22 व 12 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री तक उतर आया है।

राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। दार्जिलिंग के कई इलाके बर्फ से पटे हुए हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर भारत में भारी बर्फबारी हो रही है। वहां से तेजी से ठंडी हवाएं बंगाल में प्रवेश कर रही हैं, जिसके कारण ठंड एकाएक बढ़ गई है। अगले कुछ दिनों तक इसका प्रभाव बना रह सकता है। अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर दिशा में चलने वाली हवा के साथ सर्दी स्थायी रहेगी. न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। अगले 48 घंटों तक दक्षिण बंगाल में तापमान समान रहेगा।

इसके अलावा तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री कम रहने की संभावना है. अलीपुर मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। सरस्वती पूजा के दिन बारिश की संभावना भी जताई गई है। महानगर के साथ ही जिलों में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आसनसोल में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दार्जिलिंग में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।

इसके अलावा अधिकतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां सर्दी का जमकर आनंद पर्यटक ले रहे हैं। बता दें कि हाल में दार्जिलिंग में बर्फबारी भी हुई थी। इस कारण वहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण बीच में पर्यटकों से खाली करा दिया गया था। इससे काफी संख्या में पर्यटक वापस लौट गए थे, लेकिन इधर कोरोना संक्रमण के मामले में कमी के बाद फिर से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने लगा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − six =