पैर भी बताते हैं स्वास्थ्य का हाल, इन बातों को ना करे नजरअंदाज

किसी भी व्यक्ति के सेहत को उसके शरीर को देखकर ही पता लगाया जा सकता है कि वह स्वस्थ है या रोगी। हमारा शरीर के अंग ऐसे कई लक्षण देते हैं जो बताते हैं कि शरीर में पोषण कि कमी या बिमारी हैं। मेडिकल साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक चेहरे के बजाय आपके पैर सेहत का हाल सही-सही बता सकते हैं। अगर आप अपने पैरों पर गौर करें तो जाना जा सकता है कि आप किस तरह कि बीमारी से ग्रसित हैं। तो आइये जाते हैं किस तरह जाने पैरों से अपने स्वास्थ्य के बारे में।

  • शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण नाखून सफेद हो जाते हैं। अगर आप सही डाइट नहीं ले रही हैं, तो इससे भी नाखून पर सफेद हो जाते हैं। आप अपनी डाइट में दूध, छाछ और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स शामिल करें।
  • आपके पैरों में करीब पांच लाख पसीना बाहर निकालने वाली ग्रंथियां होती हैं। कुछ लोगों को सामान्य से अधिक पसीना आता है। वहीं, दूसरी ओर यह बात भी सत्य है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को अधिक पसीना आता है। हालांकि, इसका सीधा आपकी सेहत पर असर न पड़ता हो, लेकिन जूतों और जुराबों में बदलाव लाकर इस परेशानी से बचा जा सकता है।
  • आपके पैर के नाखून पीले रंग के होते जा रहे हैं, तो इससे पता लगता है कि आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी है। दरअसल, हीमोग्लोबिन की कमी से नाखूनों की शेप में भी बदलाव होने लगता है।
  • आपके पैर संभावित डिहाइड्रेशन का भी इशारा करते हैं। इसके साथ ही आपके पैरों की रंगत कई जरूरी मिनरल्स की कमी के बारे में भी बताते हैं। पैरों में क्रैंप कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स के कारण हो सकते हैं। गर्भवती महिलाओं में यह समस्या अधिक देखी जाती है।
  • पैर फटने की एक वजह बॉडी में पानी की कमी है। आप रोज ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इसके अलावा, फ्रूट जूस या लिक्विड जूस वगैरह भी ले सकते हैं।
  • यदि आपके पैरों की त्वचा और सफेद हो गयी है और साथ ही इस पर झुर्रियां भी नजर आ रहीं हैं, तो आपको रेनॉड बीमारी हो सकती है। आमतौर पर यह बीमारी सर्दियों में होती है। इस बीमारी में पैरों की रक्तवाहिनियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं, जिससे त्वचा की रंगत में बदलाव आता है।
  • आपके पैर सुन्न हो जाते हैं। ऐसा लगता है जैसे कोई पैरों में सुइयां चुभो रहा हो। यह समस्या परिधीय न्यूरोपेथी के कारण हो सकती है। इसके पीछे मुख्य रूप से डायबिटीज अथवा अल्कोहल का अधिक इस्तेमाल हो सकता है। इस प्रकार की समस्या हाथों मं भी हो सकती है।
  • अगर आपके पैरों में सूजन हैं और कई दिन तक रहती है, तो आपको डायबिटीज हो सकती है। इसका पता चलते ही फुटवियर का सही चयन तो जरूरी है ही, साथ ही समय रहते डायबिटीज का टेस्ट करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *