अखंड और विश्व गुरू बनने का भी स्वप्न होगा पूरा : डॉ. इन्द्रेश कुमार

जनसंख्या पर कठोर नियंत्रण से आत्मनिर्भर होकर भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन की आनलाईन बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और संगठन के मुख्य संरक्षक डा. इन्द्रेश कुमार जी ने आज रविवार को संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिल चौधरी जी की फेसबुक के माध्यम से आयोजित आनलाईन बैठक के द्वारा देशभर के 22 राज्यों के हजारों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं।

डा. इन्द्रेश जी ने 11 अक्टूबर को संगठन की फेसबुक के माध्यम से आयोजित आनलाईन बैठक में देशभर से जुड़े हजारों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी और कुपोषण का मुख्य कारण बेतहाशा बढती जनसंख्या है। उन्होंने सुझाया कि जनसंख्या विस्फोट की इस समस्या के समाधान के लिए देश के सभी नागरिकों के लिए जाति, धर्म, क्षेत्र व भाषा से ऊपर उठकर समान रूप से जनसंख्या कानून लागू होना आवश्यक है।

श्री इन्द्रेश कुमार जी ने कहा कि कोरोना महामारी ने सिद्ध किया है कि भारत के सामने इतनी भारी जनसंख्या एक भीषण चुनौती साबित हुई है। भारत विश्व की लगभग 18% जनसंख्या का भार वहन कर रहा है, जबकि आबादी के अनुपात में उसका भूभाग बहुत कम यानि लगभग 2.4 % और जल 4% है।

जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के सभी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए श्री इन्द्रेश कुमार जी ने कहा कि महामारी के समय 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर देशभर के 162 जिला मुख्यालयों के कार्यकर्ताओं ने संबंधित जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रधानमंत्री जी को जनसंख्या विषय ज्ञापन भेजा गया है, वह सराहनीय है।

उसके बाद देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, कानून मंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा जी को 140 जिलों से सीधे पत्र लिखे जाने पर उन्होंने जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, आसाम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक तथा सुदूर केरल के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

उन्होंने आगे कहा कि चीन और पाकिस्तान की विस्तारवादी सोच के द्वारा उत्पन्न संकट का समाधान समस्त नागरिकों की एकजुटता और दृढता है। पूरा देश सेना के साथ खड़ा है और किसी भी खतरे का सामना करने में भारत की सेना सक्षम है।

जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के पैटरन-इन-चीफ के रूप में मार्गदर्शन करने वाले श्री इन्द्रेश कुमार जी ने आन-लाईन बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा जनसंख्या विषय पर जन जागरण हेतु 22 दिसम्बर से शुरू हुआ जो अखिल प्रवास महामारी के कारण 22 मार्च को रूक गया था, कोरोना संकट के बाद पूरे देशभर में टीम जायेंगी और इसी क्रम में देश के लगभग सभी राज्यो के सैकड़ो जिलों में सभाएं आयोजित की जायेंगी, जिनमें से कुछ में वह स्वंय भी उपस्थित रहेगे।

ज्ञात रहे कि जनसंख्या आन्दोलन के अग्रज के रूप में श्री इन्द्रेश जी संगठन की रैलियों व सभाओं में तो मौजूद रहे ही हैं, कई वर्षो से संगठन के लोगों का मार्गदर्शन भी करते रहे हैं।

देश की आन्तरिक स्थिति पर बोलते हुए श्री इन्द्रेश जी ने कहा कि मजहबवाद और जातिवाद की गहराती जड़ें देश के लिए खतरनाक हैं। भारत को अखंड भारत बनना है और हिन्दू संस्कृति को विश्व को मार्ग बनाना है तो धर्मवाद और जातिवाद से ऊपर उठना होगा। कण कण में श्रीराम को खोजने वाली संस्कृति को आपस में वैमनस्य समाप्त करना होगा।

उन्होंने आशा जताई कि अब जनसंख्या नियंत्रण कानून शीघ्र से शीघ्र बनेगा और देश के सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होगा। इस मौके पर पश्चिम बंगाल से बैठक में उपस्थित प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश वर्मा ने हमे बताया कि देश मे अगर शिघ्र जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू न हुआ तो देश मे होंगे गृह युद्ध के हालात।उन्होंने कहा कि हमलोग पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आंदोलन को और तेजी से बढ़ाएंगे।

इस मौके पर पश्चिम बंगाल से बैठक में उपस्थित थे। प्रदेश संयोजिका एवं महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष अनिमा मुखर्जी,कार्यकारी अध्यक्ष सुमन मंडल, संगठन मंत्री जितेन्द्र मनी त्रिवेदी, उपाध्यक्ष सुभ्रदीप मुखेर्जी,महासचिव अजय पांडेय,मोलाय दास, सचिव सुशांत मंडल,गोपी कुमार साव ,कोषाध्यक्ष अभिषेक सिंह महिला विंग की उपाध्यक्ष मौसूमी मजूमदार, सवबोरी बनर्जी, मानस विश्वास,धर्मराज वर्मा,अनूप महतो , एवं सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *