युवा प्रतिभा के बल पर ही देश विश्व गुरु बनेगा : लोकसभा अध्यक्ष – ओम बिरला

नई दिल्ली, 18 फरवरी। महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट स्टडीज के वार्षिकोत्सव-2022 में छात्रों को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत की युवा पीढ़ी में विश्वास जताते हुए कहा कि भारत युवाओ की प्रतिभा के बल पर ही विश्व गुरु बनेगा, इसलिए हमें उनकी ताकत को बढ़ाना है। आजादी के अमृत महोत्सव में आधुनिक भारत के नवनिर्माण के लिए हमे अपने समृद्ध और गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेनी चाहिए और उसका अनुसरण करते हुए आधुनिक भारत के निर्माण मैं अपना योगदान करने का संकल्प करें ताकि भारत की आजादी के 100 वीं वर्षगांठ पर हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि ओम बिरला, विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद एन. डी. गुप्ता, के स्वागत और दीप प्रज्वलन से हुआ।

इस अवसर पर एन. डी. गुप्ता ने कहा कि हमारी शिक्षा पद्धत्ति ऐसी होनी चाहिए जो छात्र को प्रोफेशनल बनाने के साथ-साथ उनके चरित्र निर्माण का भी काम करे। ऐसे छात्र राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकेंगे। संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष और महाराजा अग्रसेन यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. नन्द किशोर गर्ग ने संस्थान की चर्चा करते हुए कहा कि यह संस्थान विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रोफेशनल्स (विशेषज्ञता प्राप्त) देने के साथ-साथ योग्य नागरिक भी बनता है ताकि उनके अंदर राष्ट्र सर्वोपरि की भावना बनी रहे और वे देश और समाज के लिए काम करते रहें। इस अवसर पर माननीय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व एन. डी. गुप्ता ने परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

महाराजाअग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी और महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा वार्षिकोत्सव-2022 में छात्रों को उनकी शैक्षिक और अन्य उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। समारोह में 100 मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित किये। इसके साथ ही उत्कृष्ष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को क्रमशः 51000, 31000, 11000 और 5100 राशि के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साक्षी बिंदल, रीवा धारीवाल, मिली त्यागी और तान्या जोसेफ को वंदना गोयल मेमोरियल अवार्ड दिया गया। अन्य मेधावी छात्रों को उनके उत्कृष्ट शैक्षिक प्रदर्शन के लिए सत्यवती जैन मेमोरियल फ़ेलोशिप, के. सी. गर्ग फ़ेलोशिप, ओम प्रकाश जिंदल फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया।

समारोह में मेट्स के अध्यक्ष विनीत कुमार गुप्ता लोहिया, कार्यकारी अध्यक्ष एस. पी. अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुंदरलाल गोयल, जगदीश मित्तल, उमेश गुप्ता, ज्ञान अग्रवाल, अमरनाथ जिंदल, प्रो. एम.एल. गोयल, टी. आर. गर्ग, ओ. पी. गोयल, मोहन गर्ग, महाराजा अग्रसेन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आर.के. गुप्ता, ज्ञानेंद्र श्रीवास्तव, अविनाश अग्रवाल, रजनीश गुप्ता, प्रो. नीलम शर्मा, प्रो. रवि कुमार गुप्ता की उपस्तिथि शोभा बढ़ा रही थी। समारोह का समापन अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान करने और धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 5 =