“देश हमें देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखे’’ माता भूमि: पुत्रो अहं पृथिव्या….

वसुधैव कुटुम्बकम् सनातन धर्म का मूल संस्कार भारतीय संस्कृति और प्राचीन दर्शन यही हमें सिखाता है। यही अपना आदर्श मान कर अपने भारतीय होने पर गर्व करें……… बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में उच्च पैकेज लेकर नौकरियां पाना ही बड़ी उपलब्धि नही होता बल्कि सबसे बड़ी उपलब्धि एक नेक इंसान बनना है।
डॉ. नंद किशोर गर्ग, संस्थापक अध्यक्ष और महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी

नई दिल्ली : महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी रोहित दिल्ली द्वारा अभिनंदन – 2021 समारोह का आयोजन उन प्रतिभाशाली छात्र और छात्राओं के सम्मान करने के लिए आयोजित किया गया था, जिन्होंने वर्ष 2020- 21 में अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का परिचय देते हुए देश-विदेशों की विख्यात मल्टीनेशनल कंपनियों में उच्चतम पैकेज नौकरियां प्राप्त की है और देश के साथ-साथ अपने संस्थान तथा अपने माता पिता का नाम रोशन किया है।

महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी द्वारा संचालित महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के संस्थापक अध्यक्ष और महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के कुलाधिपति डॉ. नंद किशोर गर्ग ने अपने संबोधन में छात्र छात्राओं से कहा कि जीवन में केवल बड़े-बड़े उद्योगों में नौकरियां पाना या उनमें उच्चतम पैकेज लेना ही उपलब्धि नहीं होता बल्कि एक नेक इंसान बनना सबसे बड़ी उपलब्धि होता है और यही भारत का प्राचीन दर्शन हमें सिखाता है “देश हमें देता है सब कुछ ….हम भी तो कुछ देना सीखे।“ माता भूमि: पुत्रो अहं पृथिव्या आज विश्व को ग्लोबल विलेज कहा जाने लगा है और हम भारतीय तो पहले से ही ग्लोबल सिटीजन है क्योंकि वसुधैव कुटुंबकम दर्शन बताता है कि पूरा विश्व एक परिवार है और यहां रहने वाली संपूर्ण मानव जाति एक परिवार है। भारत का दर्शन इस पृथ्वी को धरती को अपनी माता मानता है। धरती माता हमारे जीवन के अस्तित्व का एक प्रमुख आधार है और हमारा लालन पोषण करती है इसलिए हम भारतीय जिस देश में रहे जिस देश में रहते हैं उसके विकास में पूरा योगदान करते हैं और मानते हैं की वही उनका परिवार है।

इस अवसर पर संस्थान की निर्देशक प्रोफेसर नीलम शर्मा द्वारा सभी छात्र और छात्राओं से अपने अनुभवों को व्यक्त करते हुए उनकी इस उपलब्धि के लिए उनको बधाई दी। अपनी रिपोर्ट में रखते हुए बताया की वर्ष 2020-21 में जिन्होंने विश्वकी विख्यात विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों में उच्चतम पैकेज पर नौकरियां लेने का गौरव प्राप्त किया है। इसी क्रम में सर्वप्रथम देवांग शर्मा जिन्होंने गूगल कंपनी में एक करोड़ 22 लाख और सिस्को कंपनी में 70लाख़, विकास कुमार झा गूगल 57 लाख प्रतिवर्ष, संकेत शर्मा लिंकडिन 45 लाख प्रतिवर्ष, गर्वित अग्रवाल क्रॉस ओवर ऑवर फॉरवर्ड वर्क 45 लाख प्रतिवर्ष, अमन कुमार माइक्रोसॉफ्ट 43 लाख प्रतिवर्ष, स्वाति सिंह माइक्रोसॉफ्ट 43 लाख प्रतिवर्ष, विपिन भारद्वाज एमजॉन amazon 30 लाख प्रतिवर्ष, संचित गुप्ता 30 लाख प्रतिवर्ष प्राप्त किया है। वर्ष 2020-21 में लगभग 1143 छात्र और छात्राओं की एक सूची भी उन्होंने प्रबंधन के सामने रखी उच्च पैकेज पर नौकरियां लेने का गौरव प्राप्त किया है और संस्थान के प्रबंधन को हर प्रकार से सहायता देने के लिए धन्यवाद दिया।

संस्थान के प्रशिक्षण और नियुक्ति के निर्देशक ब्रिगेडियर सुरेंद्र कुमार कक्कड़ ने अपने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों के आंकड़ों को अपनी रिपोर्ट में रखते हुए बताया की वर्ष 2020-21 में किस प्रकार कोविड महामारी के समय कठिन परिस्थितियों में हमारा विभाग प्रशिक्षण और नियुक्तियों के मामले में दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में अपना एक स्थान बनाया है और कई एजेंसियों द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित भी किया है। इस अवसर पर छात्र छात्राओं को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रमाण पत्र व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सोसायटी के सचिव रजनीश गुप्ता, डीन एकेडमिक प्रोफ़ेसर देशवाल तथा विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राजवीर मित्तल, प्रोफेसर सुनील माथुर, प्रोफेसर वीएन माथुर, प्रोफेसर मदन लाल शर्मा, प्रोफेसर नमिता गुप्ता, प्रशिक्षण और नियुक्ति अमित गौतम आदि गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + two =