द आर्टिसन अवार्ड्स 2023 सम्पन्न 

काली दास पाण्डेय, मुंबई। जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा मुम्बई में आयोजित ‘द आर्टिसन अवार्ड्स 2023’ समारोह विशिष्ट अतिथि, मीरा कपूर, कंटेंट क्रिएटर और ज्वैलरी कनॉइजर के साथ-साथ निखिल मेहरा, शांतनु एंड निखिल विपुल शाह चेयरमैन जीजेईपीसी, मिलन चोकसी, संयोजक, प्रोमोशन एवं मार्केटिंग – जीजेईपीसी और सब्यसाची रे कार्यकारी निदेशक (जीजेईपीसी) की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित  देश की प्रतिष्ठित ज्वैलरी डिजाइन प्रतियोगिता ‘आर्टिसन अवॉर्ड्स’ केबहुप्रतीक्षित 6वें संस्करण में देश और दुनिया भर के आभूषण डिजाइनरों की असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता देखने को मिली।

‘आर्टिसन अवार्ड्स’ एक प्रयास है जिसका उद्देश्य रचनात्मक आभूषण डिजाइनरों और उद्योग के पेशेवरों को आभूषण डिजाइन में उनके व्यक्तिगत और रचनात्मक विचारों को अधिकतम प्रोत्साहन देने के लिए एक मंच प्रदान करना है। आर्टिसन अवॉर्ड्स 2023, जेमोलॉजी में विश्व की अग्रणी प्राधिकरण, जीआईए – जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका द्वारा संचालित है। स्थापना के बाद से, आर्टिसन अवॉर्ड्स को विभिन्न जेनर्स और स्टाइल्स के कलाकारों से कुल 4200 प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई थीं। इन प्रविष्टियों की ध्यानपूर्वक समीक्षा और मूल्यांकन किया गया और 178 उत्कृष्ट फाइनलिस्ट का अंतिम रूप से चयन किया गया।

फाइनलिस्टों में, 55  उल्लेखनीय व्यक्ति विजेता के रूप में उभरे, जिन्होंने अपने असाधारण कलात्मक कौशल के लिए अच्छी तरह से योग्य पहचान प्राप्त की। चालू वर्ष के लिए, आर्टिसन अवॉर्ड्स में भारत भर के 26 शहरों के साथ-साथ मध्य पूर्व, उत्तरी अमेरिका और यूरोप सहित विदेशों के क्षेत्रों से 600 से अधिक प्रविष्टियाँ आईं। ‘द आर्टिसन अवार्ड्स 2023’ की थीम इंडियामॉडर्न – द वर्ल्ड ऑफ आर्ट्स मीट्स मॉडर्न ज्वेलरी थी। थीम को तीन अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग शैली पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जैसे कि अमूर्त कला, मूर्तिकला और प्रिंट कला।

‘आर्टिसन अवार्ड्स 2023’ के सम्मानित ज्यूरी सदस्यों में मीरा कपूर कंटेंट क्रिएटर व ज्वेलरी कनॉइजर, अपराजिता जैन निदेशक व को-ओनर नेचर मोर्टे गैलरी, प्रियंका खन्ना लेखक, निखिल मेहरा, फैशन डिजाइनर, शांतनु एंड निखिल, सजिल शाह आभूषण कलाकार व संस्थापक, सज्जांते पर्निया कुरैशी, सह-संस्थापक सरिटोरिया और श्रीराम नटराजन प्रबंध निदेशक (जीआईए इंडिया) शामिल रहे। संस्था द्वारा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले वाले विजेताओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन विपुल शाह ‘द आर्टिसन अवार्ड्स 2023’ की विस्तृत चर्चा करते हुए कहते हैं — “आर्टिसन अवार्ड्स उन पहलों में से एक है जो प्रतिभा का पोषण करता है, प्रेरणा देता है और आभूषण डिजाइनरों की अगली पीढ़ी को उनकी कल्पना की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। तेजी से विकसित हो रहे रत्न और आभूषण उद्योग में जहां नवाचार और नए दृष्टिकोण सर्वोच्च हैं, आर्टिसन अवार्ड्स उभरते डिजाइनरों के लिए अपनी पहचान बनाने के लिए एक लॉन्चिंग पैड के रूप में कार्य करता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *