छठ पूजा के लिए कोलकाता में तैयार किए जा रहे हैं अस्थायी घाट

कोलकाता :  बंगाल में जारी कोरोना के कहर के बीच इस बार छठ पूजा का आयोजन ​किया जा रहा है, ऐसे में कोलकाता नगर निगम के सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं। हालांकि कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने सभी कोऑर्डिनेटर को निर्देश दिया है कि वह अपने इलाके में अस्थायी घाट की व्यवस्था करें ताकि छठ व्रतियों को छठ पूजा को दौरान कोई परेशानी ना हो।

कोलकाता नगर निगम वार्ड बॉलीगंज के तेतुलतल्ला माठ में अस्थायी छठ घाट तैयार कर रहा है। जहां पर इलाके के लोग आकर छठ पूजा कर सकेंगे। तेतुलतल्ला माठ में अस्थायी छठ घाट पर शारीरिक दूरी का पालन हो इसके लिये एक निश्चित दूरी पर लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था की जा रही है। लाइटिंग के साथ ही साफ सफाई की भी पूरी व्यवस्था रखी गई है। लगभग 4000 स्क्वायर फीट के इस रिजर्वायर को तालाब का रूप दिया जा रहा है। लगभग 400 छठव्रतियों की पूजा-अर्चना की व्यवस्था की गई है।

निगम की विशेष व्यवस्था

प्रशासक दल के सदस्य देवाशीष कुमार ने बताया कि यह अस्थायी घाट बालीगंज व उसके आसपास रहने वाले लोगों को ध्यान में रखकर तैयार हो रहा है। निगम की कोशिश होगी कि छठव्रतियों को कोई परेशानी न हो ऐसे में महानगर में कई जगहों पर वैकाल्पिक घाट तैयार किये जा रहे हैं। छठ पूजा के बाद इस रिजर्वायर का पानी निकाल दिया जाएगा। देवाशीष कुमार ने बताया कि छठ पूजा के दौरान राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को मानते हुए ही पूजा का आयोजन किया जा रहा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 7 =