शिक्षक भर्ती घोटाला : पूर्व मंत्री परेश अधिकारी से ईडी ने की पूछताछ

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री परेश अधिकारी (Paresh Adhikari) से शिक्षक भर्ती घोटाले (teacher recruitment scam) के सिलसिले में पूछताछ की। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि अधिकारी से पहले इसी मामले में सीबीआई ने पूछताछ की थी। वह पूछताछ का सामना करने के लिए सुबह यहां ईडी कार्यालय के सीजीओ परिसर पहुंचे। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री पर कूचबिहार जिले के एक सरकारी स्कूल में अपनी बेटी अंकिता को शिक्षिका के रूप में नियुक्त करने के लिए अवैध तरीके अपनाने के आरोप लग रहे हैं।

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इस साल की शुरुआत में अंकिता को नौकरी से बर्खास्त कर दिया था और उसे 2018 से एक शिक्षक के रूप में प्राप्त वेतन को वापस करने के लिए कहा था। अगस्त में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट फेरबदल के दौरान अधिकारी को अपने मंत्रालय से हटा दिया था। सीबीआई और ईडी दोनों वर्तमान में कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक आदेश पर पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग से जुड़े करोड़ों रुपये के भर्ती घोटाले की जांच कर रहे हैं।

बता दें कि कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर परेश अधिकारी की बेटी अंकिता अधिकारी को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। हाईकोर्ट के आदेश पर उनकी बेटी ने वेतन वापस करना पड़ा था। इतना ही नहीं, अंकिता की नौकरी ‘योग्य उम्मीदवार’ बबीता सरकार को दी गई थी। बबीता को अंकिता की सैलरी भी मिली। सीबीआई हाईकोर्ट के आदेश पर एसएससी भ्रष्टाचार मामले की जांच कर रही है।

इस आधार पर सीबीआई ने परेश अधिकारी से पहले पूछताछ की थी। इस बार पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री से एक और केंद्रीय एजेंसी पूछताछ कर रही है। बता दें कि इस मामले के उजागर होने के बाद सीएम ममता बनर्जी ने मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल के दौरान परेश अधिकारी की छुट्टी कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *