T20 World Cup 2021 : टी-20 विश्व कप को मिलेगा नया चैंपियन

दुबई। टी-20 विश्व कप को रविवार को यहां एक नया चैंपियन मिलेगा। दरअसल यहां जारी टी-20 विश्व कप 2021 के दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को होने फाइनल में दो पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड आपस में भिड़ेंगे और इनमें से किसी के भी जीतने पर टी-20 विश्व कप को अपना नया चैंपियन मिलेगा। उल्लेखनीय है कि दोनों ही टीमें आज तक यह खिताब नहीं जीती हैं। ऑस्ट्रेलिया जहां दूसरी बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा है, वहीं न्यूजीलैंड पहली बार फाइनल में पहुंचा है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2010 संस्करण के फाइनल में पहुंचा था, जिसमें उसे इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था। आईसीसी टूर्नामेंटों में सबसे सफल टीम होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया आज तक टी-20 विश्व कप खिताब सूखे को खत्म नहीं कर पाया है, लेकिन इस बार वह इसे खत्म करने से महज एक कदम दूर है।दूसरी ओर न्यूजीलैंड है जो पहली बार फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले वह 2007 और 2016 संस्करण में सेमीफाइनल में पहुंचा था, लेकिन वह क्रमश: पाकिस्तान और इंग्लैंड से हार गया था।

न्यूजीलैंड हालांकि पिछले कुछ वर्षाें से कंसिस्टेंट तरीके से क्रिकेट खेलते हुए एक मजबूत टीम के रूप में उभरा है। खास तौर पर मौजूदा वर्ष की बात करें तो इसमें उसने मजबूत टीम भारत को हरा कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीता है। पहली आईसीसी खिताब जीत से मिले हौसले को उसने मौजूदा टी-20 विश्व कप में भी बरकरार रखा है। उसका अब तक अभियान काफी शानदार रहा है और अब वह एक और आईसीसी खिताब यानी टी-20 विश्व कप खिताब से महज एक जीत दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *