इस साल नहीं होगा आईसीसी टी-20 विश्व कप, आईपीएल के लिए रास्ता साफ

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 विश्व कप कोविड-19 महामारी के कारण सोमवार को स्थगित कर दिया, जिससे भारतीय क्रिकेट बोर्ड़ (बीसीसीआई) के लिए अक्टूबर-नवंबर मे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन का रास्ता साफ हो गया।  आईसीसी ने हालांकि अभी यह तय नहीं किया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया 2021 और 2022 टी-20 विश्व कप सत्र की अदला-बदली करेंगे या नहीं।

दोनों विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होगा। आईसीसी से जारी बयान में कहा गया कि  आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला पुरुष टी-20 विश्व कप 2020 को कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया। टी-20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट की मेजबानी करना लगभग असंभव होगा।

16 अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए पृथकवास का इंतजाम करना मुश्किल होगा। बयान में कहा गया कि बैठक में आईबीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक इकाई) ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा, ‘‘ आईसीसी ने सभी विकल्पों पर विचार करने के बाद पुरूष टी-20 विश्व कप को स्थगित करने का फैसला किया। इससे हमें दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए दो सुरक्षित और सफल टी-20 विश्व कप का सर्वोत्तम अवसर प्रदान करने का मौका मिलेगा।

जहां तक इस संस्करण की मेजबानी का सवाल है तो इस बारे में आईसीसी की वाणिज्यिक शाखा विभिन्न विकल्पों पर विचार करेगी जिसमें भारत में 2021 में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप के साथ इसका ऑस्ट्रलिया में आयोजन और इसके अगले साल 2022 में भारत में टी20 विश्व कप के आयोजन का विकल्प शामिल है।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 6 =