हर युग में प्रासंगिक रहेंगे स्वामी विवेकानन्द के विचार

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : स्वामी विवेकानन्द सरीखे मनीषी को देश – काल परिस्थितियों की सीमारेखा में देखना उचित नहीं होगा। उनके उच्च विचार मानव जाति को सदियों तक आलोकित करते रहेंगे। खड़गपुर के पुरातन बाजार स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित स्वामी विवेकानन्द जयंती पर यह बात वक्ताओं ने कही। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता बबलू बरम , उत्तम बेरा , निशिरंजन साहू , कैलाश पंडित , देवाशीष घोड़ाई तथा जवाहर चौधरी समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे । वक्ताओं ने कहा कि स्वामीजी के विचार आधुनिक पीढ़ी के लिए भी उतने ही उपयोगी हैं जितने उनके जीवन काल में थे । क्योंकि उनके विचार संकीर्णता की सीमा से परे हैं।

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अभाविप ने मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस । स्वामी विवेकानंद जी को याद किया गया ।विगत कुछ दिन पहले विद्यार्थी परिषद ने छात्र छात्राओं के लिए ओलंपियाड प्रतियोगिता का आयोजन किया था उसी के निमित्त आज विवेकानंद जी की जयंती के उपलक्ष पर विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट व मेडल वितरण किया गया**आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रयाग महानगर के अंतर्गत आने वाले शहर पश्चिमी नगर इकाई के द्वारा गुरु माधव प्रसाद इंटर कॉलेज,झलवा में स्वामी विवेकानंद जी की जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई और विगत कुछ दिनों पहले विद्यार्थी परिषद की तरफ से छात्र-छात्राओं के लिए ओलंपियाड प्रतियोगिता 10 और 11 जनवरी 2021 को आयोजित किया गया था, इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के उपलक्ष पर गुरु माधव प्रसाद इंटर कॉलेज,झलवा में संगोष्ठी के कार्यक्रम का आयोजन करने के साथ-साथ सर्टिफिकेट व मेडल वितरण भी किया गया, इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में काशी प्रांत के पूर्व प्रांत अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद जी व विशिष्ट अतिथि के रूप में एबीवीपी के महानगर मंत्री अनुपम त्रिपाठी और प्रांत कार्यकारिणी सदस्य अमित मिश्रा जी रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरु माधव इंटर कॉलेज की प्राचार्य प्रतिभा शुक्ला जी ने किया और मंच संचालन अश्वनी ने किया**काशी प्रान्त के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद जी ने कहा कि भारत में विवेकानंद जी का जन्मदिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है विवेकानंद जी युवाओं के आदर्श और मार्गदर्शक हैं उनके विचार हम सभी को समय समय पर प्रेरित करते रहते हैं और कहा कि मुझे प्रशंसा है कि विद्यार्थी परिषद विद्यार्थियों के बीच में समय-समय पर ऐसे ओलंपियाड प्रतियोगिता आयोजित करते रहते हैं जिससे छात्र छात्राओं के विकास के साथ उनका व्यक्तित्व निखर कर सामने आता है।

महानगर मंत्री अनुपम त्रिपाठी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद हम युवाओं के आदर्श हैं और विद्यार्थी परिषद इसे पूरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाता है, हम युवा हैं और युवा का उल्टा वायु होता है और जब वायु अपनी गति से सही दिशा में बहती है तो उसे रोकने की क्षमता किसी और में नहीं है और साथ-साथ उन्होंने छात्रों से अपील किया कि अगर स्वामी जी के जीवन की एक भी अच्छाई अपने अपने जीवन में उतार लिया तो जीवन में आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता…**एबीवीपी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमित ने कहा कि हम सभी विद्यार्थियों को भारत के सभी महापुरुषों का जीवनकाल पढ़ना व उसे अपने जीवन में उतारना चाहिए इसी माध्यम से हम एक स्वच्छ आदर्श समाज की स्थापना कर सकते हैं*कार्यक्रम के दौरान:- नगर मंत्री मिथुन निषाद, उन्नति दुबे, अश्वनी पांडेय, आकाश सिंगरौर, विराट निषाद, तन्मय दुबे, अभिषेक सिंह, अमित सिंह, अदम्य दिवेदी, शेखर निषाद, अनुपम तिवारी , शुभम श्रीवास्तव आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे!!

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 14 =