स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 : इस शहर ने लगातार चौथी बार मारी बाजी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के परिणामों की घोषणा की। लगातार चौथी बार इंदौर को देश के सबसे साफ शहर का खिताब मिला। इससे पहले इंदौर  2017, 2018, 2019 में शीर्ष स्थान पर रहा। वहीं दूसरे स्थान पर गुजरात का सूरत और तीसरे पर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है। पहले संस्करण में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार कर्नाटक के मैसूर ने हासिल किया था। इस दौरान साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को पुरस्कृत भी किया गया।

देश के सबसे साफ शहरों की सूची में इंदौर के बाद दूसरे नंबर पर सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई रहा। केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई भी दी। 100 से ज्यादा शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य छत्तीसगढ़ और 100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य झारखंड घोषित किया गया। भारत के सबसे साफ कैन्टोनमेंट एरिया के तौर पर जालंधर कैंट ने बाजी मारी।

वाराणसी बेस्ट गंगा टाउन


देश के नागरिकों में स्वच्छता को लेकर भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत की गई थी। बीते 28 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को पूरा किया गया है। गुरुवार को आयोजित होने वाले ‘स्वच्छ महोत्सव’ में स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट के अलावा स्वच्छ सर्वेक्षण इनोवेशन, स्वच्छ सर्वेक्षण सोशल मीडिया और गंगा के किनारे बसे नगरों की भी रिपोर्ट जारी की गई। वाराणसी को बेस्ट गंगा टाउन का खिताब दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *