लॉकडाउन में महिलाओं को रोजगार देकर आशा की दीप जला रही सुकन्या केयर

आगरा। National Desk : कोरोना के इस संक्रमण काल में आज कोई भी इससे अछूता नहीं है। सभी परिवारों के लिए काफी मुश्किल की घड़ी है। लॉक डाउन के चलते सभी निजी कंपनियां बंद हैं। जिसके कारण इसमें काम करने वाले सभी बेरोजगार बैठे हुए हैं, अतः अब घर की रोजमर्रा का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है।

आज पुरुष हो या महिला सभी रोजगार की तलाश में लगे हुए हैं। ऐसे ही लोगों की उम्मीद बनकर सामने आया है, उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था ‘सुकन्या केयर’, जो इन दिनों बेरोजगार हो चुकी, या फिर घर चलाने के लिए रोजगार ढूंढ रही महिलाओं को लगातार रोजगार उपलब्ध करवाने का काम कर रही है।

सुकन्या केयर की प्रमुख सुमन सिंह इस मुहिम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा रही है। इस मुहिम के लिए अभी तक उन्हें तीन पुरस्कार मिल चुका है। सुकन्या केयर महिलाओं को रोजगार देने के साथ-साथ मासिक धर्म से संबंधित बीमारियों के प्रति भी जागरूकता लाने का कार्य कर रही है, साथ ही बच्चेदानी की कैंसर जैसी बीमारी से ग्रस्त महिलाओं को इस बीमारी से कैसे निपटना है। इन सब की जानकारी दूरदराज की महिलाओं तक पहुँचाने का कार्य सफलता पूर्वक कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *