स्टडी ऑस्ट्रेलिया शो ने छात्रों, शिक्षा जगत के मार्गदर्शकों और ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों को एक मंच पर लाया

इस रोड शो का उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन संबंधी उपयोगी जानकारी प्रदान करना था।

जयपुर । ऑस्ट्रेलियन ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन (ऑस्ट्रेलियाई सरकार की एजेंसी) द्वारा मंगलवार को जयपुर में आयोजित स्टडी ऑस्ट्रेलिया रोड शो में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षा जगत के मार्गदर्शकों ने अच्छी संख्या में भाग लिया। इस शो में भारतीय छात्रों के वैश्विक कॅरियर को आकार देने हेतु डिज़ाइन की गई ऑस्ट्रेलियाई सरकार की पहलों पर प्रकाश डाला गया। इस आयोजन के जरिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षा जगत के अग्रणियों को 26 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त हुआ। स्टडी ऑस्ट्रेलिया रोडशो कार्यक्रम 12 से 22 सितंबर तक कोच्चि, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और जयपुर सहित पांच अन्य भारतीय शहरों में आयोजित किए जाएंगे।

दिन भर चले इस कार्यक्रम ने शिक्षा में ऑस्ट्रेलिया की उत्कृष्टता को प्रदर्शित की और छात्रों, अभिभावकों, शिक्षा सलाहकारों एवं संस्थानों के प्रमुखों की भागीदारी को सुगम बनाया। इसमें उन प्रमुख पहलुओं को भी शामिल किया गया जिनके बारे में छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने का निर्णय लेने से पहले अवश्य विचार करना चाहिए।
छात्रों को यह तय करने में मदद करने के लिए कि उनके लिए कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है, आयोजन स्थल पर कॅरियर मैचर स्क्रीन मौजूद थी – इस टूल ने छात्रों को उनकी रुचि के क्षेत्रों में उपलब्ध पाठ्यक्रम का चयन करने में सहायता की। कई छात्रों ने तदनुसार प्रतिभागी विश्वविद्यालयों से संपर्क किया।

पहल के बारे में बताते हुए, मेलिसा बैंक्स, हेड-इंटरनेशनल एजुकेशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, ऑस्ट्रेलिया ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन (ऑस्ट्रेड), ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कहा, “हम भारतीय छात्रों के साथ निकटतापूर्वक मिलकर काम करते हैं ताकि वो ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के संबंध में सर्वोत्तम निर्णय ले सकें। स्टडी ऑस्ट्रेलिया रोड शो ने छात्रों, अभिभावकों, शिक्षा सलाहकारों और संस्थानों के प्रमुखों को नवीनतम, विश्वसनीय और प्रासंगिक जानकारी प्रदान की। ऑस्ट्रेलिया विश्वस्तरीय शिक्षा, मजबूत कॅरियर विकल्प और छात्रों के लिए बेजोड़ जीवन शैली प्रदान करता है।”

रोड शो में ऑस्ट्रेलियाई वीजा एवं आव्रजन अधिकारियों ने प्रतिभागियों को छात्र वीजा प्राप्त करने और ग्रैजुएट रूट के बारे में स्पष्ट जानकारी दी। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के प्रतिनिधियों ने भी देश में छात्रवृत्ति, छात्र जीवन और सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। हाल ही में, ऑस्ट्रेलियन ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन के ‘द स्टडी ऑस्ट्रेलिया इंडस्ट्री एक्सपीरियंस प्रोग्राम (एसएआईईपी)’ को ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में मौजूदा भारतीय छात्रों के लिए शुरू किया गया था ताकि उनकी रोजगार-योग्यता कौशल बढ़ाई जा सके।

वर्षों से भारतीय छात्र बढ़ती संख्या में ऑस्ट्रेलिया की विश्वस्तरीय शिक्षा, अध्ययन के बाद रोजगार के अवसर और गुणवत्तापूर्ण रहन-सहन के लिए ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन का निर्णय ले रहे हैं। दिसंबर 2021 के मध्य से लेकर 22 जुलाई 2022 तक सीमा के फिर से खुलने के बाद से 260,000 से अधिक छात्र वीजा धारक ऑस्ट्रेलिया पहुंचे।Melissa

स्टडी ऑस्ट्रेलिया और भारतीय छात्रों के समर्थन के बारे में अधिक जानकारी https://www.studyaustralia.gov.au/india पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *