राज्यों को मिली 112 करोड़ वैक्सीन,13 करोड़ डोज राज्यों के पास अभी भी मौजूद

नई दिल्ली। केंद्र सरकार देशभर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और टीके लगाने की गति को तेज करने का लगातार प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार का कहना है कि देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को पर्याप्त मात्रा में कोरोना से बचाव की वैक्सीन भेजी गई है। अभी तक कुल मिलाकर सभी केंद्रीय शासित प्रदेशों एवं विभिन्न राज्यों को लगभग कोरोना वैक्सीन की 112 करोड़ डोज भेजी जा चुकी है। हालांकि केंद्र शासित प्रदेशों एवं राज्यों को भेजी गई कोरोना वैक्सीन कि इन सभी डोच का अभी तक शत-प्रतिशत इस्तेमाल नहीं हो सका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को साझा की गई एक आधिकारिक जानकारी में इसका खुलासा किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सभी प्रकार के स्रोतों से अब तक कोरोना वैक्सीन की करीब 112 करोड़ (1,11,98,78,225) खुराकें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सरकारी स्रोत (निशुल्क) और राज्यों द्वारा सीधी खरीद प्रक्रिया के जरिए प्रदान की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों के पास वैक्सीन की 13 करोड़ से अधिक (13,00,66,651) अतिरिक्त और बिना इस्तेमाल की हुई खुराकें मौजूद हैं, जिन्हें अभी लगाया जाना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोविड-19 के टीकों की सर्व-उपलब्धता का नया दौर 21 जून, 2021 से शुरू किया गया है। टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक वैक्सीन की उपलब्धता के जरिये बढ़ाया गया। इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में पूर्व सूचना प्रदान की गई, ताकि वे बेहतर योजना के साथ टीके लगाने का बंदोबस्त कर सकें और टीके की आपूर्ति श्रृंखला को दुरुस्त किया जा सके।

देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क कोविड वैक्सीन प्रदान करके उन्हें समर्थन दे रही है। टीकों की सर्व-उपलब्धता के नए चरण में, केंद्र सरकार वैक्सीन निमार्ताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क प्रदान करेगी।

इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को रविवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डॉ मनमोहन सिंह को कुछ दिन पहले दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। पूर्व प्रधानमंत्री का स्वास्थ अब सामान्य है। यहां डॉक्टरों ने पूर्व चिकित्सीय जांच के बाद उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × three =