SSC कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा की जानकारी : 25271 कांस्टेबल और राइफलमैन के लिए नोटिफिकेशन जारी

SSC GD भर्ती की जानकारी 2021 : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने 25271 कांस्टेबल (जीडी) और राइफलमैन (जीडी) के लिए एक एसएससी जीडी नोटिफिकेशन 2021 जारी की है।

इस SSC GD New Online Form से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है : ssc gd भर्ती की जानकारी 2021 कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने असम राइफल्स परीक्षा, 2021 में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन (जीडी) में 25271 कांस्टेबल (जीडी) के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, जो एसएससी कांस्टेबल में रुचि रखने वाले 10 वीं पास उम्मीदवारों से है। जीडी (सीएपीएफ) ऑनलाइन आवेदन 31 अगस्त 2021 से पहले आवेदन करें।

इस भर्ती प्रक्रिया में, उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक टेस्ट (PST) और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

एसएससी जीडी क्या है ?
कर्मचारी चयन आयोग सामान्य ड्यूटी (जीडी) परीक्षा गृह मंत्रालय के अंतर्गत आती है। … एसएससी जीडी परीक्षा विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाती है: सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल जीडी- बीएसएफ, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में कांस्टेबल जीडी- CISF

SSC GD Constable: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in परअसम राइफल्स परीक्षा में सीएपीएफ, एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन (जीडी) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) पद के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की है। SSC की आधिकारिक साइट पर ssc.nic.in. पर देखें। सीधा लिंक नीचे दिया गया है।

एसएससी जीडी के लिए योग्यता
मैट्रिकुलेशन या 10 वीं कक्षा भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो।

आयु सीमा: 18 से 23 वर्ष – अधिसूचना के अनुसार आयु में छूट।

SSC GD कांस्टेबल शारीरिक योग्यता परीक्षा (PET)
शारीरिक परीक्षण में, उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक क्षमताओं को साबित करना होगा। पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में पांच किलोमीटर दौड़ने के लिए कहा जा सकता है और महिला उम्मीदवारों के लिए सामान्य मानदंड साढ़े आठ मिनट में 1.6 किलोमीटर है। आधिकारिक अधिसूचना जारी होना बाकी है।

श्रेणी ऊंचाई छाती

  • Male Gen/OBC/SC 170 cm 81 – 85 cm
  • Male ST 162.5 cm 76 – 81 cm
  • Female Gen/OBC/SC 157 cm NA
  • Female SC 150 cm NA

एसएससी कांस्टेबल जीडी आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी के लिए ₹100/ – एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से नेट-बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नकद के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें, एससी/एसटी/महिला/भूतपूर्व सैनिक के लिए कोई शुल्क नहीं

SSC कांस्टेबल GD चयन प्रक्रिया :
चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और चिकित्सा परीक्षा पर आधारित होगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल रिक्ति 2021 आवेदन कैसे करें : इच्छुक उम्मीदवार इस सरकारी नौकरी के लिए एसएससी वेबसाइट http://ssc.nic.in के माध्यम से 17.07.2021 से 31.08.2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • एसएससी कांस्टेबल जीडी अधिसूचना 2021, महत्वपूर्ण तिथियाँ :
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 17 जुलाई 2021
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021
  • ऑनलाइन के माध्यम से शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 02 सितंबर 2021
  • चालान के माध्यम से शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 07 सितंबर 2021

लघु अधिसूचना लिंक : https://ssc.nic.in/notice_ctgd_17072021.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें : https://ssc.nic.in/
एसएससी भर्ती आधिकारिक वेबसाइट : https://ssc.nic.in/

परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *