1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, वेटिंग टिकट भी कटा सकेंगे यात्री

नयी दिल्ली : देश में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी 1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें समय सारणी के हिसाब से चलेगी। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जा सकता है लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे व्यवस्था नहीं होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही होगी।

बुकिंग किस दिन से शुरू होगी इसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी। इनमें जन शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है। इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जा सकता है।

हालांकि इनमें आर ए सी का टिकट नहीं काटा जाएगा। उल्लेखनीय है कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कंफर्म टिकट ही काटा जा रहा है। इससे पहले रेलवे बोर्ड से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एस्क्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगे। स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे। गोयल के मुताबिक इन ट्रेनों में बुकिंग कब शुरू होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। ये ट्रेन किस मार्ग पर चलेंगे, इसकी घोषणा भी बाद में की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *