विश्व पृथ्वी दिवस पर विशेष : कोलकाता के ट्री मैन, यह पोलूशन का बताते हैं सॉल्यूशन

कुमार संकल्प, हावड़ा। जलवायु परिवर्तन का असर कुछ इस कदर है कि आसमान से मानो आग बरस रही हो। यह आग का अंगारा इस कदर पड़ रहा है कि लोग बेबस और लाचार हैं। अचानक बढ़ते तापमान से आज हर व्यक्ति हर शहर हर गांव में परेशान है। आलम यह है कि बढ़ते शहरीकरण के दौर में प्रदूषण को लेकर चिंताएं तो बहुत की गई, लेकिन इसका समाधान अब तक नहीं निकल पाया है। यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में आसमान से गर्मी नहीं बल्कि आग के गोलों की तरह मौसम हो जाएगा। जरूरत है तो इस स्थिति को बदलने की।हालांकि यह स्थिति कैसे बदलेगी यह किसी को सटीक जानकारी नहीं है। ऐसे में प्रदूषण से लड़ने का एक खास सॉल्यूशन दे रहे हैं पेशे से सीएस लेकिन पर्यावरण के बड़े हितैषी संतोष मेहता।

टेरेस पर ही बना दी बगिया, गमले ही उग आए आम : वैसे तो काफी लोगों को बागवानी करना पसंद है, लेकिन बागवानी के सही तरीके और कम जगह पर ही बेहतर फूल व फल उगा लेना बड़ी बात है। संतोष मोहता कंसर्न फॉर अर्थ नामक स्वयंसेवी संगठन चलाते हैं।चेतला स्थित अपने निवास के पास ही उन्होंने टेरेस पर बगिया सी बना रखी है। वह लंबे समय से पर्यावरण को लेकर काम भी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी छत पर ही बड़े पैमाने पर एक से एक पेड़ पौधे लगा रखे हैं। गमले में ही लगाए आम के पौधों से इस बार काफी मीठे आम भी उनकी पेड़ पर उगे हैं। इसे लेकर वह उत्साहित हैं। वैसे वह कभी भी पेड़ बांटने में विश्वास नहीं रखते।

IMG-20220422-WA0015

सही खाद का करें प्रयोग : उनका कहना है कि सही खाद का प्रयोग कर सही पौधे लगाना भी अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में किसी को निःशुल्क पौधे देकर वह उसे बर्बाद नहीं करना चाहते। यही वजह है कि एक निश्चित शुल्क देकर ही वह पौधों को लोगों को देते हैं। आपको उनके उगाए गमले में तुलसी से लेकर पिपरमेंट तक के पौधे मिल जाएंगे। कई पौधों की पत्तियां तो मानो मेडिसिनल प्लांट है, जिसके बारे में उन्हें जानकारी है। इसे वह लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। साथ ही उनका कहना है कि पोलूशन का सॉल्यूशन यही है कि लोग अधिक से अधिक पौधे लगाएं, ताकि आने वाले समय में हमारा भविष्य तपती गर्मी का सामना ना करे और हर तरफ हरियाली हो।

संतोष मोहता समय-समय पर अपने व्यस्तता भरे कार्यक्रम के बीच ही अपने पर्यावरण के प्रेम को लोगों के बीच जागरूक करते रहते हैं। अनेकों प्रदर्शनी में भी वह हिस्सा ले चुके हैं। साथ ही अलग-अलग पौधों के बारे में लोगों को जानकारी देकर जागरूक कर चुके हैं। अपनी जागरूकता कार्यक्रम होगा और भी तेज करना चाहते हैं ताकि पर्यावरण की रक्षा मिलकर लोग कर सकें।

IMG-20220422-WA0012गिलोय से लेकर कई प्रकार के फल-फूल उनके टेरेस पर सुंदरता बढ़ाते हैं। वह यह यहीं बनहीं ठहरते वह लोगों को भी जागरूक करते रहते हैं कि यदि कोई कार्यक्रम हो तो गमले में लगा एक पौधा लोगों को उपहार में दें, इससे आने वाले समय में बड़े पैमाने पर यह एक फैशन सा बन जाएगा और हम पर्यावरण की रक्षा में योगदान भी कर सकेंगे। वैसे जगह-जगह वह अपने संगठन के माध्यम से पौधरोपण का कार्यक्रम भी करते हैं वह कहते हैं कि भले मुहिम छोटी हो लेकिन आने वाले दिनों में पर्यावरण के लिए सब को मिलकर काम करना होगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =