बंगाल के स्पीकर ने राज्यपाल के खिलाफ राष्ट्रपति को लिखा पत्र

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक पत्र लिखा है जिसमें राज्यपाल जगदीप धनखड़ पर सदन के सुचारू संचालन में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाया गया है। हालांकि बनर्जी ब्योरा देने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन विधानसभा के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी संबोधित पत्र में कई उदाहरणों का उल्लेख किया गया है जब धनखड़ ने कानून की प्रक्रिया में देरी की।

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने कहा कि बनर्जी ने आरोप लगाया कि राज्यपाल लोगों के बीच स्पीकर की स्थिति को कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं और यह लोकतांत्रिक ढांचे में एक गलत मिसाल कायम कर रहा है। हालांकि ऐसे कई उदाहरण हैं जब किसी राज्य के राज्यपाल ने सत्तारूढ़ दल के साथ मतभेद विकसित किए हैं। यह एक दुर्लभ उदाहरण है जब सत्ताधारी दल और राज्य के प्रमुख के बीच मतभेदों का प्रभाव राज्य विधानसभा के गलियारों तक पहुंच गया है।

स्पीकर ने आरोप लगाया कि हावड़ा नगर निगम को नगर निगम से 16 वाडरें को अलग करने और बल्ली नगरपालिका बनाने के लिए विधेयक पर हस्ताक्षर करने के लिए केवल इसलिए देरी हुई क्योंकि राज्यपाल ने इनकार कर दिया था। स्पीकर बल्ली नगर पालिका विधेयक का जिक्र कर रहे थे जो विधानसभा में पूर्व बल्ली नगर पालिका के 16 वाडरें को अलग करने के लिए पेश किया गया था।

जो वर्तमान में हावड़ा नगर निगम के साथ जुड़ा हुआ है। इतना ही नहीं, बनर्जी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखे पत्र का भी उल्लेख किया जिसमें उन्होंने संसदीय लोकतंत्र और सदन के कामकाज से संबंधित मामलों में राज्यपाल के अत्यधिक हस्तक्षेप की शिकायत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *