बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष ने सदन में हंगामे पर अप्रसन्नता जतायी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष विमान बनर्जी ने सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के सदस्यों द्वारा प्रदर्शन करने के लिए पोस्टर लेकर सदन में पहुंचने पर शुक्रवार को अप्रसन्नता जतायी। उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियों से सदन के नियमों का उल्लंघन होता है। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के सदस्य पोस्टर लेकर सदन में पहुंच गए थे, जिसके कारण हंगामा खड़ा हो गया था। उन्होंने कहा, ‘‘सभी दलों का अपना राजनीतिक एजेंडा है।

विपक्ष की तरह ही सत्तारूढ़ दल का भी अपना एजेंडा है। लेकिन सदन के भीतर पोस्टर लेकर आने की अनुमति उसके नियमों के तहत नहीं है। बार-बार कहे जाने के बावजूद उन्होंने बात नहीं मानी।’’इस साल की शुरूआत से अभी तक बंगाल विधानसभा में कई बार हंगामा हुआ है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘कभी-कभी मुझे लगता है कि मैं कड़ाई से नियमों को लागू करूं लेकिन, उससे सदन का कामकाज प्रभावित होने की आशंका है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विपक्ष को जिम्मेदारी से व्यवहार करना चाहिए। सत्तारूढ़ दल को भी अधिक जिम्मेदार व्यवहार करना चाहिए।’’ मार्च में बजट सत्र के दौरान तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के विधायकों के बीच आपसी विरोध आश्चर्यजनक ढंग से धक्का मुक्की और हाथापाई में परिवर्तित हो गया। उसके कारण कुछ विधायकों को अस्पताल पहुंचाना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *