महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए यात्रा करने के ज्योतिष के अनुसार कुछ साधारण नियम!

मनोज कृष्ण शास्त्री, वाराणसी । ज्योतिष के अनुसार हम कोई बड़े व महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए यात्रा करते हैं जैसे कि रोजगार के लिए कोई इंटरव्यू देने जाना, लड़के लड़कियों के रिश्ते से संबंधित कोई यात्रा करना, व्यापार व नौकरी से संबंधित कोई बड़ी यात्रा करना आदि किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए कहीं बाहर जा रहे होते हैं, तो हमारे मन में अकसर यह शंका रहती है कि जिस कार्य के लिए हम जा रहे हैं हमारा वह कार्य बनेगा या नहीं। ज्योतिष में इस प्रकार की शंका-आशंका के कई समाधान भी बताये गए हैं। तो आइए जानते हैं कार्य में सफलता दिलवाने कुछ उपाय…

1. कभी भी किसी भी कार्य को करने के लिए राहु काल में अपने घर से बाहर ना निकलें। कहीं भी जाने से पहले प्रतिदिन राहुकाल का समय देख लें। इसलिए अपने कार्य में सफलता पाने के लिए या तो राहुकाल से पहले घर से निकलें या फिर राहुकाल के बाद में निकलें।

2. प्रतिदिन घर से निकलने के पहले दिशाशूल भी भलीभांति देखकर ही घर से बाहर कदम रखें। दिशाशूल किसी दिशा विशेष में और दिन विशेष पर की जाने वाली यात्रा से संबंध रखता है। अगर किसी कारणवश आपको उसी दिशा में यात्रा करनी भी पड़े तो दिशाशूल निवारण के अनेक आसान उपाय भी ज्योतिष में बताए गए हैं, जिनका पालन करके अपनी यात्रा को निर्विघ्न बनाया जा सकता है।

3. अगर आप किसी भी कार्य के लिए अपने घर से बाहर जा रहे हैं तो दही और शक्कर खाकर ही घर से निकलें।

4. कार्य में सफलता पाने के लिए घर से निकलने से पहले हाथ में गुड या हरा चारा या एक रोटी लें और रास्ते में जहां आपको गाय दिखें उसे खिला दे।

5. घर से निकलने से पूर्व श्रीगणेशाय नमः मंत्र का जप करते हुए पहले दाहिना पैर घर के मुख्य द्वार से बाहर निकालें।

6. अगर आप किसी विशेष कार्य के लिए बाहर जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले थोड़ा सा गुड़ खाकर थोड़ा पानी पिएं।

7. घर से किसी कार्य के लिए जाते समय तुलसी के पत्ते खाना भी बहुत शुभ होता है।

8. घर से निकलने के पूर्व अपने ईष्टदेव को प्रणाम करके ही घर से बाहर निकलें।

9. घर से निकलने के पहले शीशे में अपना चेहरा जरूर देखें। ऐसा करना भी शुभ होता है।

10. घर से जब निकले तो कोई गाय मिले तो उसके भाव पूर्वक दर्शन करें, कोई मंदिर मिले तो उसके शिखर के दर्शन करें, संभव हो सके तो देव प्रतिमा के दर्शन करें।

11. आपकी यात्रा शुभ हो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप घर से जब भी निकले तो पूरी तरह प्रसन्नता व सकारात्मक भाव से प्रस्थान करें।

जोतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पं. मनोज कृष्ण शास्त्री
9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *